अमरावतीमुख्य समाचार

कुख्यात गुटखा माफिया विक्की चढा पुलिस के हत्थे

 नागपुर विमानतल पर हुआ गिरफ्तार

* 3 दिन का पीसीआर मिला, उजागर होगे कई राज
अमरावती/दि.5 – समूचे विदर्भ क्षेत्र में गुटखा तस्करी और अवैध गुटखे की विक्री का नेटवर्क चलाने वाला कुख्यात गुटखा माफिया विक्रम उर्फ विक्की सच्चानंद मंगलानी (रामपुरी कैम्प) अंत: पुलिस के हत्थे चढ गया है. जिसे यवतमाल पुलिस ने नागपुर से गिरफ्तार करते हुए अपनी हिरासत में लिया. विक्की को सोनेगांव पुलिस की मदद लेते हुए नागपुर एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया. जब वह पुणे से नागपुर पहुंचा था.
बता दें कि, विगत 25 नवंबर को यवतमाल जिले के बाभुलगांव पुलिस ने अवैध गुटखे की एक बडी खेप पकडते हुए एहफाज इकबाल मेमन नामक गुटखा तस्कर को गिरफ्तार किया था. जिसमें पुलिस द्बारा की गई पूछताछ में बताया था कि, वह प्रतिबंधित गुटखे की खेप को विक्री हेतु अमरावती में रहने वाले विक्की से लाया करता था. यह जानकारी मिलते ही पुलिस ने विक्की उर्फ विक्रम मंगलानी की तलाश करनी शुरु की. इस दौरान पता चला कि, विक्की मंगलानी यवतमाल सहित पूरे विदर्भ क्षेत्र में गुटखा सप्लाई करने का काम करता है. साथ ही उसके खिलाफ इससे पहले अमरावती के परतवाडा व अंजनगांव सुर्जी सहित अकोला जिले में गुटखा तस्करी को लेकर 3 मामले दर्ज है. ऐसे में विक्की के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए यवतमाल पुलिस ने विक्की को गिरफ्तार करने हेतु अपना जाल बिछाना शुरु किया. जिसके लिए एसपी पवन बनसोड के मार्गदर्शन और पीआई प्रवीण परदेशी के नेतृत्व में एलसीबी की 2 टिमें विक्की को खोजने हेतु नागपुर और पुणे रवाना हुई. इस बात की भनक लगते ही विक्की अपने आप को बचाने हेतु अंडर ग्राउंड हो गया. पता चला है कि, पिछले कुूछ दिनों से विक्की पुणे में रह रहा था और गत रोज पुणे से नागपुर के लिए हवाई मार्ग के जरिए रवाना हुआ. इस बात की जानकारी गुप्त सूत्रों से पता चलते ही यवतमाल पुलिस ने नागपुर की सोनेगांव पुलिस से सहायता लेते हुए नागपुर एयरपोर्ट पर अपना जाल बिछाया और विक्की मंगलानी जैसे ही नागपुर एयरपोर्ट पहुंचा, वैसे ही उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया. जिसके बाद उसे अदालत में पेश किया गया. जहां से अदालत ने विक्की मंगलानी को 3 दिनों तक पुलिस कस्टडी रिमांड में रहने का आदेश जारी किया है. पीसीआर के दौरान पुलिस विक्की मंगलानी से यह पता करने का प्रयास करेगी कि, आखिर गुटखे की खेप किन राज्यों से आती है और यह गुटखा किन-किन लोगों को सप्लाई किया जाता है. पश्चात पूरी जानकारी हासिल करने के बाद संबंधितों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. ऐसे संकेत प्राप्त हुए.

* प्रतिबंधित गुटखे की एक और बडी खेप मिली
– जय भोले व रश्मी ट्रेडर्स पर एफडीए व पुलिस का छापा
जहां एक ओर गत रोज यवतमाल पुलिस ने नागपुर में अवैध गुटख व्यवसाय के मास्टर माईंड विक्की मंगलानी को अपनी हिरासत में लिया. वहीं दूसरी ओर गत रोज ही अमरावती में एफडीए ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से जय भोले केंद्र व रश्मी ट्रेडर्स नामक 2 प्रतिष्ठानों पर छापा मारा. इन दोनों प्रतिष्ठानों से प्रतिबंधित व अवैध गुटखे, सुगंधित तंबाखू व विदेशी सिगरेट की बडी खेप बरामद हुई है.
मिली जानकारी के मुताबिक इन दोनों प्रतिष्ठानों पर मारे गये छापे के दौरान राजनिवास, मुसाफिर, करमचंद, विमल, पान बहार, पान पराग, माझा ब्रांड वाले गुटखे सहित बाबा 120 व बाबा 160 जाफरानी तंबाखू, किमाम, इम्पोर्टेड पैकिंग वाली मीठी सुपारी, नकली सौप तथा विदेशी सिगरेट गुडांग गरम की काफी बडी खेप बरामद की गई है.
इस पूरी खेप के पीछे भी विक्की मंगलानी का नाम उभरकर सामने आ रहा है. बताया जा रहा है कि, विक्की मंगलानी द्बारा जय भोले केंद्र के जरिए ही पूरे विदर्भ क्षेत्र में अवैध व प्रतिबंधित गुटखे की खेप को सप्लाई करने का काम किया जाता है. ऐसे में एक ही दिन विक्की मंगलानी की गिरफ्तारी और उसके सबसे खास अड्डे जय भोले केंद्र सहित रश्मी टे्रडर्स पर हुई छापामार कार्रवाई को अवैध गुटखा व्यवसाय के लिए काफी बडी झटका माना जा रहा है. जिसके चलते गुटखा व्यवसाय से जुडे सभी लोगों ने जबर्दस्त हडकंप व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button