अमरावतीमुख्य समाचार

अब 130 कि.मी. प्रति घंटा रफ्तार से दौड़ेगी सभी एक्सप्रेस ट्रेन

यात्रियों के समय की होगी बचत, मध्य रेल्वे कमिश्नर के निर्देश

अमरावती/दि.10- पहले 110 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से दौड़ने वाली एक्सप्रेस ट्रेन अब 130 कि.मी. प्रति घंटा रफ्तार से दौड़ने लगी है. इस संबंध में मुंबई मध्य रेल्वे (सेफ्टी) के कमिश्नर मनोज अरोरा का पत्र भी भुसावल डिवीजन को प्राप्त हुुआ है और इस पर अमल भी किया जा रहा है. ट्रेन की रफ्तार बढ़ने से यात्रियों को अब सफर में सुविधा होगी.
जानकारी के मुताबिक, हावड़ा से सेवाग्राम तक पहले से ही 130 कि. मी. प्रति घंटा रफ्तार से सभी एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ रही थी. लेकिन सेवाग्राम से ईगतपुरी तक इन ट्रेनों की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटा थी. लेकिन अब मध्य रेल्वे मुंबई (सेफ्टी) के कमिश्नर मनोज अरोरा द्वारा बडनेरा से ईगतपुरी तक सभी एक्सप्रेस ट्रेनों को 130 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से दौड़ाने हेतु मंजूरी दी गई है. इस संबंध में उनका भुसावल डिवीजन में आदेश आने के बाद उसे सभी स्टेशनों पर जारी कर दिया गया है. ट्रेन की रफ्तार बढ़ने से यात्रियों को सफर में समय कम लगेगा. बडनेरा से मुंबई का सफर करते समय जितना समय पहले लगता था,उसमें एक घंटा कमी आ जाएगी.

रेलमार्ग पर सुरक्षा दीवार अनिवार्य
मध्य रेल्वे मुंबई के कमिश्नर मनोज अरोरा द्वारा जारी किये गए आदेश में कहा गया है कि भले ही सभी एक्सप्रेस ट्रेनों को 130 कि. मी. प्रति घंटा रफ्तार से दौड़ाना शुरु किया गया है, लेकिन बडनेरा से ईगतपुरी रेलमार्ग तक दोनों तरफ से सुरक्षा दीवार का निर्माण करना जरुरी है. आगामी 30 जून 2023 तक यह सुरक्षा दीवार हो जानी चाहिए, ताकि तेज रफ्तार से दौड़ती ट्रेन के बीच कोई हादसा न हो अथवा कोई मवेशी बीच में न आ सके.

भुसावल से मनमाड़ तक बनी है सुरक्षा दीवार
भुसावल डिवीजन में भुसावल से मनमाड़ तक पहले से ही सुरक्षा दीवार का निर्माण हुआ है. जहां-जहां इस सुरक्षा दीवार की निर्मिति नहीं हुई है, उसे आगामी वर्ष 3 जून तक पूर्ण करना है ताकि बडनेरा से ईगतपुरी तक यानि 536 कि.मी. का यह सफर यात्रियों के लिए सुरक्षित रहे और बीच में कोई रेल हादसा न हो.

Related Articles

Back to top button