अमरावती

विद्यापीठ की लैब में अब रोजाना होगी 1700 सैम्पलोें की जांच

जल्द रिपोर्ट मिलने सॉफ्टवेअर भी किया गया विकसित

  • जिलाधीश नवाल ने किया कोविड टेस्ट लैब का मुआयना

अमरावती प्रतिनिधि/दि.३ – कोरोना संक्रमितों की लगातार बढती संख्या को देखते हुए कोविड टेस्ट रिपोर्ट जल्द से जल्द मिलने की दृष्टि से संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ की प्रयोगशाला में नई व्यवस्था को कार्यान्वित किया गया है. ऐसे में अब इस लैब में रोजाना 1 हजार 700 सैम्पलोें की जांच होकर रिपोर्ट प्राप्त होगी. साथ ही स्वास्थ्य महकमे को तय समय के भीतर रिपोर्ट की जानकारी देने हेतु एक स्वतंत्र सॉफ्टवेअर भी विकसित किया गया है. नई व्यवस्थाओं से सुसज्जित कोविड टेस्ट लैब का जिलाधीश नवाल ने बुधवार 3 मार्च की सुबह मुआयना किया. साथ ही यहां के विशेषज्ञों से चर्चा की.
बता दें कि, दस माह पूर्व अमरावती विद्यापीठ परिसर में सरकारी कोविड टेस्ट लैब शुरू की गई थी. जिसके लिए पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने तमाम प्रयास कर निधी उपलब्ध करायी थी. शुरूआती काल के दौरान इस लैब में रोजाना 100 थ्रोट स्वैब सैम्पलों की जांच की जाती थी. पश्चात संक्रमण की बढती रफ्तार को ध्यान में रखते हुए इस लैब की क्षमता को रोजाना 1 हजार सैम्पल तक बढाया गया. इसके साथ ही पीडीएमसी अस्पताल में भी कोविड टेस्ट लैब की सुविधा उपलब्ध करायी गयी. ताकि किसी एक लैब पर काम का बोझ न पडेे और रोजाना अधिक से अधिक सैम्पलों की रिपोर्ट हासिल हो. जिसके चलते विगत दस माह के दौरान हजारों मरीजोें को समय पर इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सके. वहीं अब इस काम को और अधिक गतिमान करने हेतु विद्यापीठ में नई व्यवस्था को कार्यान्वित किया गया है. ऐसी जानकारी जिलाधीश नवाल द्वारा दी गई है.

  • नये सॉफ्टवेअर से काम होगा गतिमान-डॉ. ठाकरे

इस समय सरकारी कोविड टेस्ट लैब के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत ठाकरे ने कहा कि, इस लैब से स्वास्थ्य महकमे को तय समय के भीतर रिपोर्ट मिल जाये, इस हेतु एक स्वतंत्र सॉफ्टवेअर विकसित किया गया है. जिसका यूजर आयडी जिला शल्य चिकित्सक कार्यालय और जिला स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराया जायेगा. ऐसे में लैब द्वारा रिपोर्ट को तुरंत अपलोड करने के लिए नया सॉफ्टवेअर विकसित किया गया. जिससे दोनों कार्यालयों को तुरंत रिपोर्ट मिल जायेगी. वहीं इस लैब की तकनीकी विशेषज्ञ डॉ. सुधीर शेेंडे ने कहा कि, अब इस लैब में जहां एक ओर रोजाना 1700 सैम्पलों की जांच होगी, वहीं हर सैम्पल की रिपोर्ट भी तुरंत ही प्राप्त होगी. जिससे काम में गति आयेगी.

Related Articles

Back to top button