अमरावतीमुख्य समाचार

बैंकों में अब 5 दिन का सप्ताह

शनिवार- रविवार को भी छुट्टी

* रोज के कामकाज के घंटे बढेंगे
अमरावती / दि. 4- बैंक कर्मचारी संगठन द्बारा की गई 5 दिनों का सप्ताह करने की मांग मान्य हो जाने के संकेत है. इंडियन बैंक्स असो. (आईबीए) ने इस बात की तैयारी दर्शायी है. जिससे शीघ्र ही शनिवार और रविवार को बैंक के दरवाजे बंद रहेंगे. हालांकि अभी अंतिम निर्णय होना शेष है. फिर भी आमजनों में इस निर्णय के क्रियान्वयन पश्चात प्रतिक्रिया देखना दिलचस्प रह सकता है.
डिजिटल युग में ऑनलाइन
डिजिटल युग में बैंकों का अधिकांश काम ऑनलाइन किया जा सकता है. फिर भी अनेक काम प्रत्यक्ष बेैंक में जाकर करनेवाले ग्राहकों को अब विकेंड पर बैंक में सुविधा नहीं मिलनेवाली. स्थानीय बैंक अधिकारियों ने अमरावती मंडल को बताया कि बैंक अधिकारी और कर्मचारी संगठनों द्बारा दिया गया प्रस्ताव सिध्दांत: मान्य कर लिया गया है. जिससे शीघ्र ही बैंकों में 5 दिनों का सप्ताह होगा. अभी पहले और तीसरे शनिवार को बैंक में कामकाज होता है. दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी की लोगों को आदत हो गई है. अब महिने के शेष दोनों शनिवार भी बैंकों में ताले दिखाई देंगे.
* रिजर्व बैंक की अनुमति
5 दिेनों का सप्ताह करने के बारे में आयबीए ने यूनायटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लाइज के प्रतिनिधियाेंं से इस बारे में चर्चा के बाद निर्णय किया है. अब रिजर्व बैंक और सरकार से अनुमति आवश्यक है. वह मिलते ही क्रियान्वयन शुरू हो जायेगा.
* एलआयसी पश्चात निर्णय
भारतीय जीवन बीमा निगम एलआयसी में पहले ही 5 दिनों का सप्ताह मान्य हो गया है. कामकाज का समय शेयर बाजार के समयानुसार करने की नीति अपनाई गई है. अब बैंकों में भी वही नीति अपनाई जा रही है. सप्ताह में 5 दिन में बैंकिंग कामकाज निपटाने होंगे.

Related Articles

Back to top button