अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अब वडाली के सौंदर्यीकरण के लिए फिर नया प्लान होगा तैयार

अब परिसर के कोई भी पेड की कटाई नहीं होगी

* वर्धा के पूजा कन्स्ट्रक्शन को मिला है यह ठेका
अमरावती/ दि.29 – तत्कालीन मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर के कार्यकाल में शहर के सबसे पुराने व ऐतिहासिक वडाली तालाब के सौंदर्यीकरण के साथ पहाडियों से आनेवाले पानी के शुध्दिकरण का केंद्र निर्माण करने का और पर्यटन को बढावा देने का निर्णय लिया गया था. इस योजना के तहत निविदा प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद वर्धा के पूजा कन्स्ट्रक्शन को यह ठेका मिला था. लेकिन काम की शुरूआत होने के बाद उसे रोककर अब नया प्लॉन तैयार किया जा रहा है. इस नये प्लान में परिसर के कोई भी पेड नहीं काटे जायेगे.
मनपा के तत्कालीन आयुक्त व प्रशासक डॉ. प्रवीण आष्टीकर के कार्यकाल में वडाली तालाब के सौंदर्यीकरण का निर्णय लिया गया. साथ ही जल शुध्दिकरण केंद्र भी निर्माण करने का तय हुआ. इसके तहत निविदा प्रक्रिया पूरी की गई और वर्धा की पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी को यह ठेका 19. 65 करोड रूपए में दिया गया. इस ठेके के तहत सर्वप्रथम वडाली तालाब का गाद निकालकर उसका गहराईकरण करना था. ग्रीष्मकाल के समय इस तालाब का पानी पूरी तरह खाली किया गया और गाद निकालने की प्रक्रिया शुरू हुई. लेकिन तालाब का पानी पूरी तरह बहा देने के बाद ग्रीष्मकाल में परिसर के नागरिकों को काफी परेशानी का सामना करना पडा और गाद भी पूरी तरह निकाला नहीं गया. अब फिर से इस तालाब में मानसून की बारिश पानी लबालब है और ऐसे में सौंदर्यीकरण की प्रक्रिया रोककर फिर से परिसर का सौंदर्यीकरण करने के लिए नया प्लान तैयार किया जा रहा है. इस नये प्लान का नक्शा परिसर के किसी भी पेड की कटाई न करते हुए तैयार किया जानेवाला है.

* जल शुध्दिकरण केंद्र का काम अंत में
सूत्रों के मुताबिक पहले वडाली तालाब का सौंदर्यीकरण किया जायेगा. इसमें किड्स गार्डन, रोज गार्डन, मोगरा गार्डन, पाथ-वे, फाउंटेन, म्युमिरल्स, पार्किंग, रेस्टॉरेंट, तालाब के बीच आईलैंड समेत विविध काम होनेवाले है. पर्यटन को बढावा देने पर विशेष ध्यान दिया जानेवाला है. यह कार्य पूर्ण होने के बाद अंत में जल शुध्दिकरण केंद्र का काम पूर्ण किया जायेगा.

 

Related Articles

Back to top button