अमरावती

टीकाकरण के लिए अब टोकन जरुरी

भीड कम करने जिला प्रशासन का नया फंडा

अमरावती/दि.4 – कोरोना प्रतिबंधात्मक वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने की वजह से प्रशासन को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाने वालों की भीड उमड रही है भीड को नियंत्रित करने अब प्रशासन ने नया फंडा निकाला है. जिसमें ‘टोकन पायो टीका लगवाओ’ अब जिन लोगों के पास ऑनलाइन पंजीयन के बाद टीकाकरण केंद्र का टोकन होगा केवल उसी को टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाया जाएगा.
जिले की अचलपुर तहसील में यह टोकन प्रणाली कई माह से शुरु है. यहां टीकाकरण केंद्र पर आने वाले हर व्यक्ति का पंजीयन करने के पश्चात उसे टोकन दिया जाता है. जिसमें टीका लेने वाले व्यक्ति का नाम तथा मोबाइल नंबर दर्ज कर उसे एक पेटी में जमा किया जाता है. हर रोज पेटी में जमा करवाया गया टोकन बाहर निकाला जाता है टोकन पर जिस व्यक्ति का नाम व नंबर दर्ज होता है उस व्यक्ति से मोबाइल पर संपर्क कर उसे टीकाकरण की तारीख तथा समय बता दिया जाता है.
अचलपुर में यह प्रणाली कई माह से शुरु है और इसी प्रणाली से यहां टीकाकरण जारी है. इसके कारण ना तो टीकाकरण केंद्र पर भीड उमड रही है और ना ही लोग टीका लगाने से लोग वंचित रह रहे है. अब इस तकनीक को जिले के सभी 125 टीकाकरण केंद्रों पर अपनाया जाएगा और भीड को नियंत्रित करने का प्रयास किया जाएगा. भले ही किसी ने ऑनलाइन पद्धति से पंजीयन किया हो किंतु अब टीकाकरण केंद्र पर पहुंचते ही उसे टोकन लेना होगा और उसके पश्चात ही उसे टीका लगवाया जा सकेगा.

shailesh-nawal-amravati-mandal

टोकन प्रणाली का नियोजन नहीं

जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने जिले में वैक्सीन की उपलब्धता व किल्लत को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है. किंतु टीकाकरण केंद्रों पर अब तक इस संबंध में कोई नियोजन नहीं हो पाया है. अचलपुर तहसील की तर्ज पर लोगों के मोबाइल पर संपर्क किया जाएगा या उन्हें टोकन नंबर दिए जाएंगे इसका खुलासा नहीं हुआ है. किंतु जिलाधिकारी के आदेश के पश्चात मनपा के दशहरा मैदान परिसर स्थित आयसोलेशन अस्पताल में टीकाकरण के लिए आने वाले व्यक्तियों को अभी से टोकन नंबर देना शुरु हो चुका है.

Related Articles

Back to top button