अमरावती

अब 5 लाख से अधिक कामगारों को 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवच

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन

* विशेष नंबर के साथ लेबर कार्ड जारी
अमरावती/दि.11- केंद्र सरकार ने राज्य के असंगठित कामगारों का श्रम पोर्टल के जरिए पंजीयन शुरु किया है. विविध सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ लेने का इस प्रक्रिया के पीछे मकसद है. जिले में 5 लाख 30 हजार 785 कामगारों ने पंजीयन किया. अब कामगारों को पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलने वाला है.
योजना में दुर्घटना मृत्यु अथवा दिव्यांगता आने पर 2 लाख रुपए, आंशिक यानी कुछ मात्रा में दिव्यांगता आने पर 1 लाख रुपए का लाभ मिलने वाला है. उन्हें स्वालंबी बनाने के लिए ई-श्रम कार्ड नामिक श्रमिक कार्ड योजना शुरु की गई है. भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने अगस्त 2002 में श्रम पोर्टल शुरु किया है. असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटा बेस तैयार करने के लिए यह श्रम पोर्टल विकसित किया है. यह कार्ड आधार से लिंक किया गया है. इसमें कामगारों के नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षणिक पात्रता, कौशल्य और परिवार आदि का विवरण रहने वाला है. सामाजिक सुरक्षा योजना का अधिक लाभ मिलेगा. इस पोर्टल पर पंजीयन करने के बाद कामगारों को विशेष नंबर के साथ 12 अंकी लेबर कार्ड जारी किया जाने वाला है. जिले में ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से 5 लाख 30 हजार 785 कामगारों का ऑनलाइन पंजीयन हुआ है. इसके अलावा अभी भी पंजीयन हो रहा है. असंगठित कामगारों के लिए ई-श्रम पोर्टल विकसित स्तर पर भी पंजीयन हो रहा है. कामगारों का राष्ट्रीय डेटा बेस तैयार किया है.

* किसे मिलता है यह कार्ड
घरगुती काम करने वाली महिला, सुतार, मिस्त्री, सुरक्षारक्षक, प्लम्बर, खेतिहर मजदूर, ईट भट्टी कामगार, खदान के कामगार आदि को ई-श्रमिक कार्ड निकालते आ सकता है. पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत पंजीकृत कामगार इस योजना का लाभ ले सकते है. उन्हें 1 वर्ष के लिए वार्षिक 12 रुपए हफ्ता मिलेगा. इन कामगारों को 2 लाख का बीमा कवच मिलने वाला है.

* कामगारों के लिए कल्याणकारी योजना
केंद्र शासन व्दारा शुरु की गई ई-श्रम योजना विविध क्षेत्र में काम करने वाले असंगठित कामगारों के लिए महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजना है. सीएससी केंद्र पर इसके लिए कामगार अभी भी पंजीयन कर रहे हैं. जिले में अब तक 5 लाख 30 जार 785 कामगारों ने पंजीयन किया रहने की जानकारी है.

 

Related Articles

Back to top button