अमरावतीविदर्भ

अब सभी कोविड अस्पताल हाउसफुल्ल, जिले के 23 अस्पतालों में 1278 मरीज भरती

कोविड अस्पतालों में डॉक्टरों, मेडिकल स्टाफ व बेड की देखी जा रही कमी

अमरावती/दि.21 – इस समय जहां एक ओर रोजाना ही कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ रही है, वहीं दूसरी ओर अब शहर सहित जिले के कोविड अस्पताल कोरोना संक्रमित मरीजों से भरकर हाउसफुल्ल होने लगे है. साथ ही साथ अस्पतालों में बेड की कमी महसूस होने के अलावा मरीजों का इलाज करने हेतु डॉक्टरों व मेडिकल स्टाफ की भी कमी देखी जाने लगी है और स्वास्थ्य व्यवस्था पर काम का बोझ लगातार बढता जा रहा है.
इस संदर्भ में उपलब्ध आंकडों के मुताबिक जिले में सरकारी व निजी मिलाकर 23 कोविड हॉस्पिटल है. जहां पर 2900 बेड उपलब्ध है और इस समय 2340 कोरोना संक्रमित मरीज इन अस्पतालों में भरती है. वहीं रोजाना बढनेवाली मरीजों की संख्या को देखते हुए उपलब्ध बेडों की संख्या को अत्यल्प कहा जा सकता है. इसके अलावा इन सभी दवाखानों में अब डॉक्टरों व मेडिकल स्टाफ की संख्या कम पडने लगी है.
बता दें कि, जिले में सितंबर माह के दौरान कारोना का संक्रमण काफी तेज गति से फैलने लगा और देखते ही देखते अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 10 हजार 960 यानी 11 हजार के मुहाने पर जा पहुंची है. जिसमें से अब तक 231 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है और रविवार तक 8 हजार 389 मरीजों को कोविड मुक्त घोषित करते हुए उन्हेें अस्पताल से डिस्चार्ज दिया जा चुका है. लेकिन अब भी 2 हजार 340 कोरोना संक्रमित मरीजों का अस्पताल में इलाज जारी है. जिसकी वजह से कोविड अस्पतालों पर कामकाज का बोझ लगातार बना हुआ है. इसमें भी यह विशेष तौर पर उल्लेखनीय है कि, यद्यपि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के मरीज इलाज के लिए शहरी क्षेत्र के अस्पतालों की ओर दौड रहे है. ऐसे में अमरावती शहर में स्थित कोविड अस्पतालोें मेें हाउसफुल्लवाली स्थिति है.

जिले में 260 ऑक्सिजन बेड

कोरोना पॉजीटिव मरीजों की लगातार बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए समूचे जिले के निजी व सरकारी अस्पतालों में 260 ऑक्सिजन बेड की सुविधा उपलब्ध है. जहां पर शुक्रवार तक 119 मरीज भरती थे. वहीं 240 आयसीयू बेड उपलब्ध है, जहां 181 मरीज भरती है. इसके अलावा 107 वेेंटिलेटर बेड की सुविधा उपलब्ध है. जिन पर इस समय 16 मरीज भरती रखे गये है.

फिलहाल उपलब्ध बेड की संख्या

– समर्पित कोविड हॉस्पिटल में 368 बेड
– समर्पित स्वास्थ्य हॉस्पिटल में 424 बेड
– कोविड केयर सेंटर में 279 बेड
– होम आयसोलेशन में 591 मरीज
– 10 निजी अस्पतालों में 468 बेड

मरीजों के इलाज हेतु उपलब्ध मेडिकल स्टाफ

– सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में
– 29 डॉक्टर
– 113 परिचारिका
– 113 केयर टेकर
– 25 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी

कहां कितने मरीज

– मनपा क्षेत्र के 13 अस्पतालों में 1149 मरीज भरती
– ग्रामीण क्षेत्र के 10 अस्पतालों में 129 मरीज भरती

  • अमरावती शहर सहित जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. जिसे देखते हुए सुपर स्पेशालीटी सहित पीडीएमसी व निजी कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढायी जा रही है. साथ ही तमाम आवश्यक कामों व तैयारियों की समीक्षा की जा रही है.
    – डॉ. श्यामसुंदर निकम,
    जिला शल्य चिकित्सक, अमरावती.

Related Articles

Back to top button