अमरावती

अब रापनि की बसों में भी एंड्राइड टिकट मशीन

वाहक होंगे स्मार्ट अब यात्रियों को नकद अथवा चिल्लर पैसों की चिंता नहीं

अमरावती/दि.29- एसटी महामंडल ने ईटीआईएम मशीन में बार-बार आनेवाली खराबी, चिल्लर पैसों को लेकर यात्री और वाहक में होने वाले विवाद पर रोक लगाने के लिए अब महामंडल की तरफ से एंड्राइड टिकट मशीन दी जानेवाली है. इस कारण वाहक अब स्मार्ट होने वाले है. जेब में नकद रकम न रहते हुए भी एसटी बस की यात्रा को अब अपने मोबाइल के गुगल पे, फोन पे, कार्ड पेमेंट के माध्यम से डिजीटल टिकट निकालते आ सकेगा.
सदोष मशीन के कारण अनेक बार एसटी बस में यात्रियों की भीड रहते कोरे कागज पर टिकट लिखकर देने की नौबत वाहकों पर आती है. इस कारण महामंडल ने भी वाहकों के लिए सिरदर्द रही पुरानी प्रणाली को अब आसान करने के लिए एंड्राइड ई-टिकट मशीन का व्यवहार शुरु करने की तैयारी की है. यात्रियों का वाहक के साथ हमेशा चिल्लर पैसों को लेकर होने वाला विवाद भी इस प्रणाली से मिट जाएगा. सभी डिपो के वाहकों को यह मशीन दी जानेवाली है. अत्याधुनिक एंड्राइड ई-टिकट मशीन के कारण लालपरी के वाहक अब हाईटेक होनेवाले हैं. इस कारण एसटी बस की भीड में यात्रियों को तत्काल टिकट मिल जाएगी.
* 1700 एंड्राइड ई-टिकट मशीन का प्रस्ताव
अमरावती विभाग को 1700 अत्याधुनिक एंड्राइड ई-टिकट मशीन मांग का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है. इस बाबत आगार स्तर पर संबंधित कंपनी व प्रशासन के जरिए सभी वाहकों को प्रशिक्षण दिया जाने वाला है. नए एंड्राइड ई-टिकट मशीन, चार्जर व मशीन कवर समेत वाहक व चालक तथा वाहक के नाम पर नोंद होने वाली है. इसके लिए स्वतंत्र रजिस्टर तैयार किया जाने वाला है. वाहक को सावधानीपूर्वक मशीन का इस्तेमाल करना पडेगा. एंड्राइड ई-टिकट मशीन व चार्जर डेमज अथवा चोरी होने पर संपूर्ण जिम्मेदारी वाहक की रहने वाली है.
* जुलाई अंत तक मशीन उपलब्ध होगी
अमरावती विभाग के अमरावती-बडनेरा, वरुड, मोर्शी, चांदूर रेलवे, चांदूर बाजार, दर्यापुर व परतवाडा ऐसे 8 डिपो के लिए 1700 से अधिक नई एंड्राइड ई-टिकट मशीन की मांग की गई है. जुलाई के अंत तक यह मशीन उपलब्ध हो जाएगी.
– नीलेश बलसरे, विभाग नियंत्रक

Related Articles

Back to top button