अमरावती

अब एक क्लीक पर मिलेगी ब्लड स्टॉक की जानकारी

ई-रक्तकोष पोर्टल के चलते रक्त के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर

* ब्लड बैंक को रोजाना स्टॉक करना होगा अपडेट, अन्यथा कार्रवाई
अमरावती /दि.6– गंभीर स्थिति मेें रहने वाले मरीजों को रक्त प्राप्त करने हेतु मरीज के रिश्तेदारों को कई बार एक ब्लड बैंक से दूसरे ब्लड बैंक के बीच चक्कर काटने पडते है और कई बार रक्त की खोज में लगने वाले समय व रक्त मिलने में होने वाली देरी की वजह से मरीजों की जान भी चली जाती है. इस बात के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने ई-रक्तकोष नामक वेबसाइट शुरु की है. इसके जरिए अब एक क्लीक पर पता चलेगा कि, जिले की किस ब्लड बैंक में कौन से ग्रुप का कितना रक्त उपलब्ध है. इस वेबसाइट पर सभी ब्लड बैंकों को रोजाना होने वाले रक्तसंकलन व उपलब्ध स्टॉक की जानकारी भरना अनिवार्य किया गया है. साथ ही जिन ब्लड बैंकों द्वारा ऐसा नहीं किया जाएगा. उन्हें हर दिन 1 हजार रुपए का दंड लगाया जाएगा.

* क्या है ई-रक्तकोष?
केंद्र सरकार द्वारा शुरु किए गए ई-रक्तकोष पोर्टल के जरिए अमरावती जिले की ब्लड बैंकों में उपलब्ध रहने वाले रक्त के ग्रुपनिहाय स्टॉक की अद्यावत जानकारी रक्त की जरुरत रहने वाले मरीजों के परिजनों को एक क्लीक पर मिल सकेगी.

* पोर्टल पर जिले की 5 ब्लड बैंक
ई-रक्तकोष पोर्टल पर जिले की 5 ब्लड बैंक की जानकारी दर्ज है. जिनमें अमरावती के जिला सामान्य अस्पताल ब्लड बैंक, पीडीएमसी ब्लड बैंक, संत गाडगे बाबा ब्लड सेंटर व श्री बालाजी ब्लड बैंक के साथ ही परतवाडा के डॉ. सदानंद बरमा ट्रस्ट ब्लड सेंटर इन 5 ब्लड बैंकों का समावेश है.

* अन्यथा हर दिन 1 हजार का दंड
ई-रक्तकोष पोर्टल पर पंजीकृत रहने वाले ब्लड बैंक को रोजाना सुबह 9 बजे ही अपने पास उपलब्ध रहने वाले ब्लड स्टॉक के संदर्भ में जानकारी अपलोड करनी होती है तथा जिस ब्लड बैंक द्वारा ऐसा नहीं किया जाता, उस ब्लड बैंक को हर दिन के लिए 1 हजार रुपए का दंड लगाया जाता है. सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णयानुसार ब्लड बैंक को अपने पास उपलब्ध रहने वाले ब्लड स्टॉक का अपडेट रोजाना ही तय समय के भीतर ई-रक्तकोष पोर्टल पर भरना होता है.

* रोजाना सुबह जानकारी होगी अपडेट
– केंद्र सरकार ने मरीजों सहित उनके रिश्तेदारों के लिए समय पर रक्त उपलब्ध कराने के साथ ही रक्त हासिल करने हेतु होने वाली दौडभाग को दूर करने के लिए ई-रक्तकोष पोर्टल को शुरु किया है.
– इस पोर्टल पर देश भर की सरकारी व निजी ब्लड बैंकों को पंजीकृत किया गया है. जिसमें अमरावती जिले की ब्लड बैंकों का भी समावेश है.
– इन सभी ब्लड बैंकों को रोजाना सुबह 9 बजे तक अपने पास उपलब्ध रहने वाले ब्लड के स्टॉक का अपडेट करना होगा.

Related Articles

Back to top button