अमरावती

अब स्कूलों में पढने मिलेंगी किस्से कहानियों की किताबें

सप्ताह में 2 तासिकाएं होंगी किताबों के वाचन हेतु

अमरावती /दि.22– अमूमन कक्षा दूसरी तक बच्चे पढना सिख जाते है. परंतु राष्ट्रीय संपादनुक प्रदक्षण में कक्षा तीसरे के 30 फीसद से अधिक बच्चे छोटे अक्षरों में लिखे साहित्य को नहीं पढ पाते ऐसा पाया गया है. जिसके चलते छोटे बच्चों में वाचन को प्रोत्साहन देने हेतु सभी शालाओं में वाचन अभियान चलाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है.

* क्या है वाचन अभियान
– प्रत्येक सप्ताह 2 तासिका
प्रत्येक सप्ताह में प्रत्येक शाला की समयसारणी के तहत 2 तासिकाओं को वाचन तासिका के तौर पर शामिल किया जाएगा. साथ ही इन तासिकाओं में श्रेणीबद्ध गायक व पुस्तकों के जरिए भाषा के विकास को गतिमान किया जाएगा.

* शनिवार रहेगा किस्से-कहानियों वाला दिन
इस उपक्रम के तहत प्रत्येक शनिवार को एक तासिका किस्से-कहानियों की किताबों के वाचन हेतु नियोजित की जाएगी. ताकि चित्रमय किस्से-कहानियों वाली किताबे पढते हुए विद्यार्थियों में वाचन को लेकर रुची पैदा हो सके.

* पुस्तकों का प्रदर्शन
शिक्षाधिकारी द्वारा संबंधित महकमों से समन्वय साधकर जिलास्तर पर ग्रंथोत्सव का आयोजन किया जाएगा. साथ ही जिलास्तरीय पुस्तक प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा. जिनमें प्रत्येक शाला के विद्यार्थियों द्वारा भेंट दी जाए. इस बात की ओर विशेष ध्यान भी दिया जाएगा.

* एप जैसे डिजीटल माध्यमों का होगा प्रयोग
शाला में बुक्स स्टोरी जैसे पोर्टल और गूगल बोलो जैसे एप के साथ ही विविध भाषाओं में बाल साहित्य उपलब्ध कराये जाएंगे. साथ ही शालाओं को प्रदान किये गये आईसीटी लैब, टैबलेट व टीवी जैसे साहित्यों का भी इसमें प्रयोग किया जाएगा.

* जिले में कितनी शालाएं?
– सरकार मान्य शाला
जिले में सभी स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं की शाला एवं अनुदानित शाला की कुल संख्या 739 है. जिनमें हजारों विद्यार्थी पढते है.
– निजी शाला
जिले में निजी शालाओं की संख्या भी अच्छी खासी है. जिसके तहत बिना अनुदानित 365 और अनुदानित 1104 शालाओं का समावेश है. इन सभी शालाओं में भी पढने वाले विद्यार्थियों की संख्या अच्छी खासी है.

* वाचन संस्कृति का महायज्ञ
वाचन अभियान को वाचन संस्कृति का रुप दिया जाएगा. प्रत्येक सप्ताह में एक थीम निश्चित करते हुए उसके आधार पर वाचन स्पर्धा आयोजित की जाएगी.
– प्रफुल्ल कचवे,
प्रभारी शिक्षाधिकारी, प्राथमिक

Related Articles

Back to top button