अमरावतीमहाराष्ट्र

संसद की सिक्योरिटी में अब CISF भी तैनात

बजट सेशन से पहले दी गई जिम्मेदारी ताकि सुरक्षाकर्मी सिस्टम को समझ सकें

नई दिल्ली/दि.23- संसद भवन की सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की तैनाती कर दी गई है. CISF के 140 कर्मियों वाली टुकड़ी अब संसद की कार्रवाई देखने आने वाले दर्शकों और उनके सामान की तलाशी लेगी. संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होना है.

पिछले साल 13 दिसंबर को कुछ लोग संसद में घुस आए थे। उन्होंने सदन में रंगीन धुआं छोड़ा था. इसके मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुरक्षा की समीक्षा की थी। इसके बाद CISF तैनात करने की मंजूरी दी गई थी।

फायर सेफ्टी का काम भी देखेगी CISF
सूत्रों के हवाले से PTI ने बताया कि CISF के कुल 140 जवानों ने सोमवार (22 जनवरी) से ही संसद परिसर में मोर्चा संभाल लिया है. CISF संसद भवन की फायर सेफ्टी का काम भी देखेगी. अभी CISF के सुरक्षाकर्मियों ने संसद सुरक्षा में पहले से मौजूद अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ संसद परिसर का जायजा लिया. जिससे वे 31 जनवरी से बजट सत्र शुरू होने पर काम के लिए तैयार रहें. CISF संसद भवन आने वालों और उनके सामान की जांच एक्स-रे मशीनों, हाथ से पकड़े जाने वाले डिटेक्टरों से करेगी. यहां तक कि जूते को भी स्कैन किया जाएगा. भारी जैकेट और बेल्ट को एक ट्रे पर रखकर एक्स-रे स्कैनर से गुजारा जाएगा.

नए और पुराने दोनों संसद भवन की सुरक्षा CISF करेगी. संसद सुरक्षा में पहले से तैनात संसद सुरक्षा सेवा (PSS), दिल्ली पुलिस और CRPF का पार्लियामेंट का ड्यूटी ग्रुप (PDG) भी तैनात रहेगा.

Related Articles

Back to top button