अमरावती

अब एक ही नंबर पर नागरिकों को मिलेगी सुविधा

पुलिस,दमकल व एम्बुलेंस के लिए डायल करे ११२

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१५ – आपातकालीन स्थिति में पहले पुलिस के लिए १००, दमकल के लिए १०१ व एम्बुलेंस सेवा के लिए १०८ तथा महिलाओं की इमरजेंसी के लिए १०९० नंबर को डायल करने के बाद सेवा प्रदान की जाती थी. किंतु अब अलग-अलग नंबर डायल करने की आवश्यकता नहीं है. केवल ११२ नंबर को डायल किए जाने पर पुलिस,फायरब्रिगेड, एम्बुलेंस महिला सुरक्षा संबंधित सेवा प्राप्त होगी. शहर पुलिस आयुक्तालय तथा अमरावती ग्रामीण परिसर में ११२ नंबर मल्टीपल सेवा देने की तैयारियां शुरु कर दी गई है. इसके लिए एक ही टेबल पर लैंडलाइन के ६ फोन लगाए जा रहे है.

पुणे-नागपुर में मध्यवर्ती कॉल सेंटर
प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय दूरसंचार मंत्री द्वारा संपूर्ण देशभर में ११२ नंबर आपातकाल के लिए शुरु करने की अनुमति दे दी है. सेवा अंतर्गत लोगों को पुलिस से तत्काल मदद मिलेगी. इसके लिए पुणे और नागपुर में मध्यवर्ती कॉल सेंटर तैयार किए जा रहे है.

कॉल सेवा खंडित होने पर भी डायल होगा ११२
सीम कार्ड बंद अथवा आउटगोइंग कॉल की सेवा खंडित हो जाने पर भी आपातकालीन स्थिति में ११२ नंबर डायल होगा. पहले पुलिस से लेकर फायरब्रिगेड, एम्बुलेंस, महिला सुरक्षा के लिए अलग-अलग नंबर डायल करना पडता था. कई बार डायल करने पर लाइन व्यस्त मिलने से समय पर सहायता नहीं मिल पाती थी. किंतु अब ११२ नंबर डायल किए जाने पर लाइन व्यस्त भी रही तो दूसरे फोन पर घंटी बजेगी और डायल करने वाले तक सहायता पहुंचायी जाएगी.

प्रक्रिया आरंभ
११२ फोन नंबर डायल करने की प्रक्रिया आंरभ हो चुकी है. पुलिस नियंत्रण कक्ष में यह संपूर्ण यंत्रणा लगायी जाएगी. एक ही डायल कॉल पर अपातकालीन सेवाएं दी जाएगी. इसकी प्रक्रिया शुुरु की जा चुकी है. जल्द ही यह सुविधा नागरिकों को मिलेगी.
-डॉ. आरती सिंह, पुलिस आयुक्त अमरावती

Related Articles

Back to top button