अमरावतीमहाराष्ट्र

अब सेतू केंद्रों पर दस्तावेज निकालने उमडने लगी भीड

नया शैक्षणिक सत्र शुरु होने से पहले दस्तावेजों को लेकर सभी कर रहे नियोजन

अमरावती/दि.16– जल्द ही नये शैक्षणिक सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरु होने वाली है. जिसके लिए कई तरह के दस्तावेजों की जरुरत पडती है. साथ ही किसी भी तरह का दस्तावेज कम रहने के चलते विद्यार्थियों पर स्कूल अथवा कॉलेज में प्रवेश से वंचित रहने की नौबत भी आ सकती है. जिसे ध्यान में रखते हुए ऐन समय पर होने वाली भागदौड से बचने और समय रहते सभी जरुरी दस्तावेज तैयार रखने के लिए छात्र-छात्राओं सहित उनके अभिभावक अभी से ही सेतू केंद्रों पर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज बनाने के लिए आवेदन कर रहे है. जिसके चलते शहर सहित जिले के सेतू केंद्रों पर लोगों की भीडभाड नजर आने लगी है.

बता दें कि, इस समय तक लगभग सभी शालाओं व कक्षाओं परीक्षा परिणाम घोषित हो चुके है. साथ ही जल्द ही राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा ली गई कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाओं के परिणाम भी घोषित हो जाएंगे. जिसके बाद अगले माह से आगामी शैक्षणिक सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. साथ ही कुछ शालाओं में शालेयस्तर पर प्रवेश प्रक्रिया शुरु भी हो चुकी है. चूंकि विभिन्न शालाओं व महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के प्रवेश हेतु कई तरह के दस्तावेजों व प्रमाणपत्रों की जरुरत पडती है. ऐसे में प्रवेश प्रक्रिया के शुरु होते ही ऐसे दस्तावेज व प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए सेतू केंद्रों पर अच्छी खासी भीडभाड होने लगती है. जिसकी वजह से कई सेतू केंद्रों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारे दिखाई देनी लगती है. जिसे ध्यान मेें रखते हुए असुविधा से बचने हेतु कई लोगबाग अभी से ही सेतू केंद्रों में पहुंचकर अपने लिए आवश्यक दस्तावेज निकाल रहे है, ताकि ऐन समय पर दौडभाग न करनी पडे और भीडभाड की वजह से कोई असुविधा भी न हो.

* इन प्रमाणपत्रों की पडती है जरुरत
कक्षा 10 वीं के पश्चात किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु कई तरह के दस्तावेजों की जरुरत पडती है. जिनमें तहसीलदार द्वारा जारी किये जाने वाले निवासी प्रमाणपत्र के साथ ही राष्ट्रीयत्व प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, शाला छोडने का प्रमाणपत्र व राशन कार्ड जैसे दस्तोजों की जरुरत पडती है. इसमें से निवासी प्रमाणपत्र व राष्ट्रीयत्व प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेज सहित आय प्रमाणपत्र को तहसीलदार कार्यालय से हासिल करना पडता है. ऐसे सभी प्रमाणपत्रों के लिए सेतू सुविधा केेंद्र, अपना सरकार केंद्र, सीएससी सेंटर व महा ई-सोल्यूशन केंद्र जैसे स्थानों पर ऑफलाइन व ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना होता है.

Related Articles

Back to top button