अमरावती

अब सायबर लोन फ्रॉड ; आर्थिक, मानसिक शोषण का नया फंडा

ऑनलाइन कर्ज लेते समय आपके द्वारा दी गई अनुमति से हो सकती है परेशानी

अमरावती/दि.23– कर्ज देने के लिए हम तैयार है, ऐसी जानकारी फिलहाल सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर देखने मिलती है. ऐसे समय में जरुरतमंद व्यक्ति संबंधित अ‍ॅप डाऊनलोड अपनी वयक्तिक जानकारी देता है. अल्पावधि के लिए यह कर्ज रहता है. इनमें से अनेक अ‍ॅप यह नकली पद्धति से होकर आरबीआय की अनुमति के बगैर कर्ज देने का गोरखधंधा करते हैं. कर्ज देते समय प्रोसेसिंग फीस के नाम पर बेमाप रकम वसुली के लिए वसुलना, अवधि से पूर्व ही कर्ज की रकम वसुली के लिए कॉल करने, मानसिक रुप से परेशान करने, ऐसा नया प्रकार साइबर हमलावरों द्वारा शुरु किया गया है. सायबर लोन फ्रॉड ऐसा यह प्रकार हाल ही में सामने आने के साथ ही वह अनेकों के लिए तकलीफदेह होने की जानकारी सायबर पुलिस ने दी. जिसके चलते ऑनलाईन कर्ज लेते समय सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक है.
सायबर हमलावरों की ओर से सर्वसामान्यों को लुटने के लिए नये-नये फंडे इस्तेमाल किये जाते हैं. इसमें अब लोन फ्रॉड का नया प्रकार सामने आ रहा है. लोन देने के संदर्भ का एखाद अ‍ॅप डाऊनलोड किए बगैर लोन नहीं मिलता. ऐसे समय अ‍ॅप डाऊनलोड करते समय संबंधितों से फोटो, कॉन्टेक्ट लोकेशन व अन्य सभी प्रकार की आवश्यकता न रहने के बावजूद अनुमति मांगी जाती है. यह अनुमति अ‍ॅप डाऊनलोड करने वाला व्यक्ति सहजता से दे देता है. इस प्रक्रिया के बाद अल्प कालावधि का कर्ज मंजूर किया जाता है. 1000 से 60 हजार रुपए तक ऐसे अ‍ॅप द्वारा दिए जाते हैं. समझो पांच हजार रुपए कर्ज सात दिनों के लिए लिये तो कर्जदार को प्रत्यक्ष में 3 हजार रुपए के आसपास रकम दी जाती है. करीबन 40 प्रतिशत (दो हजार रुपए करीब) रकम यह प्रोसेसिंग फीस के नाम पर ली जाती है. यह फीस किस नियम से व कैली ली जाती है, इस पर किसी भी प्रकार का बंधन नहीं. पश्चात कर्ज लौटाने के लिए सात दिन का समय रहा फिर भी पांचवें दिन से ही संबंधितों का कर्ज वसुली के लिए कॉल शुरु होता है. इस पर ब्याज कितना वसुला जाये, इस बाबत किसी भी प्रकार का नियंत्रण नहीं. यदि सात दिनों में उनके द्वारा मांगा गया ब्याज व मूल रकम लौटाई नहीं तो अपने ही कॉन्टेक्ट के व्यक्ति को मैसेज कर आपने कर्ज लिया व अब चुकता नहीं करते क्या. ऐसी बदनामी करने की शुरुआत करते हैं. इस संपूर्ण प्रकार के कारण काफी मानसिक परेशानी होती है.

फंसाये जाने पर तत्काल साइबर पुलिस से संपर्क करें
साइबर लोन फ्रॉ्रड यह प्रकार हाल ही में सामने आया है. संपूर्ण जांच किए बगैर कोई भी एप्लिकेशन डाऊनलोड न करें. एप्लिकेशन डाऊनलोड करते समय फोटो गॅलरी, कॉन्टेक्ट की अनुमति न दे. वहीं लोन फ्रॉड होने पर तुरंत साइबर पुलिस थाने या करीब के पुलिस थाने में संपर्क करें.
– एपीआय रवीन्द्र सहारे, सायबर पुलिस थाना, अमरावती शहर

अमरावती परिसर में दो मौखिक शिकायतेंं दाखल
लोन फ्रॉड की शुरुआत हो गई है. अमरावती परिसर में भी ऐसा प्रकार शुरु होने के साथ ही अब तक दो व्यक्तियों को लोन फ्रॉड की परेशानी हुई है. लेकिन उन्हें अधिक आर्थिक फटका नहीं बैठा. इसलिए किसी ने भी अब तक साइबर पुलिस से लिखित शिकायत दाखल नहीं की. लेकिन दो व्यक्तियों ने ऐसा प्रकार होने की मौखिक शिकायत देने की जानकारी सायबर थाने के एपीआय रविन्द्र सहारे ने दी.

Related Articles

Back to top button