अमरावती

अब ‘डेल्टा प्लस’ ने बढायी चिंता

जिले में अब तक कोई संक्रमित नहीं

  • आवश्यक सतर्कता बरती जा रही

  • स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

अमरावती/दि.25 – अभी कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा टला ही नहीं था कि, राज्य पर कोविड वायरस का नया वेरियंट रहनेवाले ‘डेल्टा प्लस’ का खतरा मंडराने लगा है. राज्य में अब तक इस नये वेरियंट से संक्रमित 21 मरीज पाये जा चुके है. जिसे सरकार एवं प्रशासन द्वारा बेहद गंभीरता से लिया गया है. हालांकि अब तक जिले में इस वेरियंट से संक्रमित एक भी मरीज नहीं मिला है. इसके बावजूद जिलाधीश एवं स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है.
बता दें कि, राज्य में इस समय रत्नागिरी में 9, जलगांव में 7, मुंबई में 2 तथा पालघर, सिंधुदूर्ग व ठाणे में 1-1 मरीज डेल्टा वायरस से संक्रमित पाये जा चुके है. राज्य में पहली बार पाये गये बी.1717.2 वायरस का म्युटेशन होकर डेल्टा प्लस वायरस तैयार हुआ. ऐसी जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई है. कोविड वायरस बार-बार अपने स्वरूप को बदल रहा है तथा अफ्रिका व इंग्लैंड के बाद अब भारत में भी इस वायरस के नये स्वरूपवाला स्ट्रेन पाये गये है, जिन्हें डेल्टा व काप्पा नाम दिये गये है. इसमें से डेल्टा प्लस वायरस काफी अधिक घातक है और इसकी संक्रमण की रफ्तार भी काफी अधिक है. ऐसी जानकारी दी गई.
यद्यपि जिले में अब तक किसी भी मरीज के सैम्पल में वायरस का नया वेरियंट नहीं पाया गया है, किंतु इसके बावजूद सतर्कता के उपाय के तौर पर तमाम प्रतिबंधात्मक कदम उठाये जा रहे है और शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये गये है. ऐसी जानकारी जिला प्रशासन द्वारा दी गई है.

जिले में रोजाना 4 हजार टेस्ट

– कोविड संक्रमण की चेन को तोडने हेतु कोविड टेस्ट की संख्या को बढाने पर जोर दिया जा रहा है.
– जिले में रोजाना 4 हजार से अधिक लोगों की कोविड टेस्ट की जा रही है. जिसमें 2 हजार आरटीपीसीआर व 2 हजार रैपीड एंटीजन टेस्ट का समावेश है.
– अनलॉक के दौरान भी कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का कडाई से पालन हो, इस हेतु शहर सहित ग्रामीण इलाकों में कार्रवाई के लिए पथकों का गठन किया गया है.
– अनलॉक के बावजूद सभी नागरिकों से कोविड त्रिसूत्री नियमों का कडाई के साथ पालन करने हेतु आवाहन किया गया है.

इन उपायों पर किया जा रहा काम

– जिले में डेल्टा वायरस का संक्रमण न फैले, इस हेतु शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बिना मास्क लगाये घुमने पर 750 रूपये व फिजीकल डिस्टंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने पर 35 हजार रूपये का जुर्माना लगाया जायेगा.
– चार उपजिलाधिकारियों के नेतृत्व में दुबारा विभिन्न विभागों के 20 अधिकारियों तथा प्रत्येक पथक में पुलिस कर्मचारियों का समावेश रहनेवाला अभियान शुरू किया जायेगा.
– शहर के प्रत्येक चौक-चौराहे पर इन पथकों द्वारा दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी. जिसके तहत पहली बार नियमों का उल्लंघन करते पकडे जाने पर दंड वसूला जायेगा. वहीं दूसरी बार पकडे जाने पर फौजदारी कार्रवाई की जायेगी.
– आगामी सोमवार से जिला प्रशासन द्वारा शहर सहित जिले में कोविड त्रिसूत्री के नियमों व प्रतिबंधात्मक निर्देशों को लेकर एकबार फिर कडे कदम उठाये जायेंगे.

जिले में कोविड संक्रमण की स्थिति

कुल मरीज – 95,726
कोविड मुक्त – 93,537
एक्टिव पॉजीटीव – 943
मौतें – 1,546
होम आयसोलेशन – 646

Related Articles

Back to top button