अमरावती

100 की बजाय अब डायल करे ‘वन वन टू’

अब एक ही नंबर पर सभी सेवाएं मिलेंगी

अमरावती/दि.27 – आपातकालीन स्थिति में सर्वसामान्यों को इसके बाद 100 की बजाय 112 यह नंबर डायल करना पडेगा. इस नंबर पर पुलिस, अग्नीशमन दल और एम्बुलेंस की तत्काल मदत मिलेगी. साथ ही महिला, छोटे बच्चों समेत ज्येष्ठ नागरिकों को भी इसी नंबर पर तत्काल मदत मिलेगी, इसके लिए पुलिस विभाग के 31 वाहन दिनरात शहर में गश्ती पर रहेंगे. पुलिस आयुक्तालय में इस सुविधा की तैयारी पूर्ण हुई है और शहरवासियों को डायल 112 सेवा का जल्द ही लाभ मिलेगा.
केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ने भारत में 112 नंबर को आपातकालीन नंबर के रुप में मान्यता दी है. इसी नंबर पर लोगों को पुलिस के साथ ही अग्नीशमन व एम्बुलेंस की तत्काल मदत मिलेगी. इससे पहले लोगों को पुलिस मदत के लिए 100 नंबर तथा अग्नीशमन दल के लिए 101 नंबर डायल करना पडता था. किंतु 112 इस नंबर पर सभी सेवा उपलब्ध रहने से लोगों को एक ही नंबर पर सभी सुविधाए मिलेगी.
इस सेवा के लिए मुंबई में मुख्य कॉल सेंटर तैयार किया गया है. राज्य के सभी पुलिस आयुक्तालय में पुलिस अधिक्षक कार्यालय उसे जोडे गए है. कुछ दिनों में ही यह सेवा शुरु होंगी. 112 नंबर पर कॉल करने के बाद पहले वह कॉल सेंटर नई मुंबई और सेकंडरी कॉल सेंटर नागपुर में तैयार किये गए कॉल सेंटर को जाएगा. नागरिकों की विस्तृत जानकारी लेकर यह जानकारी तत्काल संबंधित नियंत्रण कक्ष को दी जाएगी. साथ ही फोन करने वाले व्यक्ति का जीपीएस लोकेशन प्राप्त होगा. तब तक कम से कम समय में संबंधित व्यक्ति तक पुलिस की मदत पहुंचेेगी, यह जानकारी संकलित करने के लिए सुसज्ज आधुनिक प्रणाली तैयार है. इस पर कॉल सेंटर की जानकारी आने के बाद तत्काल कार्रवाई करने के लिए हर एक कॉल को प्रतिसाद समय (रिस्पॉन्स टाईम) दिया है. विशेष यह कि नागरिकों को तत्काल मदत दिलवाने के लिए पुलिस विभाग के 31 वाहन लगातार रास्ते पर रहेंगे. उसमें 13 फोरव्हीलर वाहन (ईव्हीआर) और 18 दुपहिया शहर में गश्ती पर रहेगी. यह वाहन चालक आये हुए कॉल पर जाते या नहीं इसके लिए संबंधित वाहन को भी जीपीएस प्रणाली लगाई गई है. इस सेवा के लिए आयुक्तालय के 16 पुलिस अमलदारों ने अकोला में प्रशिक्षण लिया है. 174 पुलिस अमलदारों ने पुलिस आयुक्तालय में रिस्पॉन्डर का प्रशिक्षण लिया है. साथ ही इस प्रणाली पर सुपरवाईजर के तौर पर 2 पुलिस अधिकारी का पुणे में प्रशिक्षण हुआ है. डायल 112 से संबंधित सभी टेस्ट पुलिस आयुक्तालय में ही पूर्ण हुई है. वरिष्ठों के आदेश प्राप्त होते ही यह प्रणाली नागरिकों की सेवा के लिए खुली की जाएगी.

Related Articles

Back to top button