अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अब आहाड गांव में भी फैला डायरिया

मेलघाट में एक के बाद एक तीन गांव डायरिया की चपेट में

* आहाड में 42 डायरिया पीडित, 7 की हालत गंभीर
अमरावती /दि. 15- चिखलदरा तहसील में दूषित पानी के कारण अतिबहुल आहाड गांव में डायरिया का प्रकोप है. 42 में से 7 गंभीर मरीजो को अंजनगांव, अकोट व अमरावती में उपचारार्थ दाखिल किया गया है. गांव में टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है. डेढ माह में करीबन 7 गांव में दूषित जल के कारण डायरिया का प्रकोप जारी रहते प्रशासन लापरवाह रहने से आदिवासियों में तीव्र रोष व्याप्त है.
टेंब्रूसोंडा प्राथमिक स्वास्थ केंद्र अंतर्गत आनेवाले आहाड गांव में रविवार से डायरिया और उलटी का प्रकोप आदिवासियों में महसूस होने लगा. पहले दो से तीन मरीज रहते सोमवार और मंगलवार तक 42 से अधिक आदिवासी इसकी चपेट में आ गए. शीला अजय कासदेकर, गोमा तुलसीराम तोटे, चैत्राम सखाराम चिलात्रे सहित अन्य गंभीर मरीजो पर विविध स्थानों पर उपचार किया जा रहा है. गांव में पेयजल के लिए एक टैंकर लगाया गया है. इस टैंकर से जलापूर्ति कम पडती रहने से शुद्ध पेयजल के लिए भी मानसून में आदिवासियों में भटकने की नौबत आ गई है. गांव की जिला परिषद शाला में मरीजों पर उपचार शुरु किया गया है. दूषित जल के कारण स्वास्थ यंत्रणा को पसिना बहाना पड रहा है.

* हतरु में डायरिया का प्रकोप
अतिबहुल हतरु गांव में भी डायरिया का प्रकोप जारी है. 50 से अधिक बाह्य रुग्ण विभाग में जांच किए गए. इनमें से 8 मरीज अचलपुर उपजिला अस्पताल व चुरणी ग्रामीण अस्पताल में भेजे गए. दहेंद्री, ढाणा के बाद हतरु में सोमवार से डायरिया के मरीज बढते रहने से स्वास्थ यंत्रणा गांव में पहुंच गई है और उपचार शुरु किया गया है.

* पालकमंत्री मेलघाट में, लेकिन पर्यटन के लिए
जिले के पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल स्वाधीनता दिवस के ध्वजारोहण के बाद तीन दिन जिले में विविध स्थानों पर भेंट देनेवाले है. इसमें मेलघाट के व्याघ्र प्रकल्प के विविध पर्यटन संदर्भ में प्रकल्पो का शुभारंभ वें करनेवाले है. लेकिन इसी मेलघाट में कुपोषण, माता मृत्यु, बाल मृत्यु का प्रमाण बढने के लिए कारणीभूत रहे जलजन्य बीमारीयों पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

* सांसद बलवंत वानखडे दहेंद्री गांव पहुंचे
दहेंद्री गांव में डायरिया का प्रकोप जारी रहने की जानकारी सांसद बलवंत वानखडे को मिलते ही वें कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के साथ तत्काल दहेंद्री गांव पहुंचे. उन्होंने मरीजो से भेंट कर संबंधित वैद्यकीय अधिकारियों को आवश्यक सूचना दी.

 

Related Articles

Back to top button