अमरावतीविदर्भ

अब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें स्थिर

ग्राहकों के खाते में जमा हो रही १५.६९ रूपये की सब्सिडी

  • जीवनावश्यक वस्तुओं की सूची में शामिल होने से कीमतों पर सरकार ला रही नियंत्रण

अमरावती/दि. ८ – इस समय केन्द्र सरकार घरेलू गैस सिलेंडर पर ग्राहको को दी जानेवाली सब्सिडी का लाभ बंद करने की तैयारी कर रही है. इसी कारण जीवनावश्यक वस्तुओं में शामिल घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बढोतरी नहीं देखी जा रही है. शासन ने अब सिलेंडर की कीमतों को नियंत्रित करते हुए ग्राहको को दी जानेवाली सब्सिडी भी कम कर दी है. जिसके कारण फिलहाल ग्राहको के खाते में १५.६९ रूपये सब्सिडी जमा हो रही है.

कुछ माह से सिलेंडर के नाम पर गिरावट देखी जा रही है. अंतर्राष्ट्रीय तेल बाजार में आए उतार-चढाव का घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों पर असर देखने मिल रहा है. सरकार गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद करने का प्रयास कर रहे है. इसलिए सरकार धीरे-धीरे सिलेंडर के दाम कम कर रही है. जनवरी-फरवरी में सिलेंडर के दाम ७३५ रूपये के आसपास थे. तब सबसिडी १७२ रूपये प्राप्त होती थी. मार्च माह में अचानक सिलेंडर के दाम ८२८ रूपये तक बढ़े थे. लेकिन गैस सिलेंडर ग्राहको के खाते में २४७ रूपये सबसिडी जमा हो रही थी. अप्रैल माह में घरेलू सिलेंडर का भाव ७६५ रूपये था. उस समय सबसिडी १७७ रूपये प्राप्त होती थी. इस वर्ष कोरोना काल से पूर्व घरेलू गैस सिलेंडर के दाम ७०० से ८०० रूपये तक पहुंचे थे. साथ ही ग्राहको को सब्सिडी का भी लाभ प्राप्त हो रहा था. घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ६०० रूपये है. देखा जाए तो हर माह सिलेंडर पर ५ रूपये सब्सिडी कम होती जा रही है.

सरकार सब्सिडी को खत्म करना चाहती है. इसलिए हर महिने सिलेंडर के दाम भी कम हो रहे है. अभी १४.२ केजी के घरेलू सिलेंडर ६१९ रूपये में प्राप्त हो रहा है. पिछले माह इसकी कीमत ६१८.५० रूपये थी. यानी इस माह मात्र ५० पैसे कीमत बढ़ी है. व्यावसायिक सिलेंडर १९ केजी के होते है. जिनकी कीमत फिलहाल ११९९ रूपये है. पिछले माह यह सिलेंडर १२०० रूपये में प्राप्त हो रहा था. एक माह में कर्मशियल सिलेंडर की कीमत मात्र १ रूपये से कम हुई है. पिछले २ से ३ माह से घरेलू व कर्मशियल गैस सिलेंडर की कीमत में किसी भी प्रकार की बढोत्तरी नहीं देखी गई है. इस कारण फिलहाल सब्सिडी भी कम होकर १५.६९ रूपये तक ग्राहकों के बैंक खाते में जमा हो रही है.

बता दें कि, घरेलू गैस सिलेंडर यह जीवनावश्यक वस्तु में शामिल हैं. यही कारण है कि सरकार अब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को नियंत्रित रखने का प्रयास कर रही है. वहीं अगर पेट्रोल-डीजल की बात करें तो यह जीवनावश्यक वस्तुओं में शामिल नहीं है. यही कारण है कि कोरोना लॉकडाऊन के साथ अनलॉक में हर दिन पेट्रोल व डीजल की कीमतें बढती नजर आ रही है. पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बढ़ती नजर आ रही हैं. पेट्रोल व डीजल की कीमतों में उछाल का एक कारण सरकारी टैक्स भी है.जिसके कारण बाजार में पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ते नजर आ रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जब से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने लगी है. तब से सिलेंडर के दाम में भी गिरावट देखी जा रही हैं. अगर बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ती हैं, तो सिलेंडर के दाम में भी उछाल देखा जाता है. साल २०१९ की बात करें, तो इस साल अगस्त माह में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ६०० रूपये के करीब थी. उस समय दो माह तक ग्राहकों को किसी भी प्रकार की सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाया था.

Related Articles

Back to top button