अमरावतीमुख्य समाचार

अब मनपा स्कूलों से भी अंग्रेजी मिडियम की शिक्षा

आगामी सत्र से नियोजन के निर्देश

* विधायक सुलभा खोडके द्बारा शिक्षा विभाग की जायजा बैठक
अमरावती/दि.30 – आज 30 अप्रैल को विधायक सुलभा खोडके ने मनपा शिक्षा विभाग की जायजा बैठक कर मनपा के स्कूलों से भी अंग्रेजी मिडियम की शिक्षा शुरु करने के निर्देश दिये. आगामी शैक्षणिक सत्र से ही इस नियोजन पर काम करने की सुचना मनपा शिक्षा विभाग को दी गई है. मनपा के स्कूलों में आर्थिक दुर्बल घटकों के बच्चें पढते है. इन सामान्य परिवारों के बच्चों को भी हाईटेक शिक्षा सुविधा देने के लिए स्कूलों के शैक्षणिक दर्जे में सुधार जरुरी है. इसलिए आगामी जून महीने में शुरु होने जा रहे नये शैक्षणिक सत्र का नियोजन अभी से करने के निर्देश भी विधायक सुलभाताई खोडके ने जारी किये है.
शनिवार को मनपा के स्व. सुदामकाका देशमुख सभागार में सुलभाताई ने शिक्षा विभाग की जायजा बैठक ली. बैठक में मनपा अंतर्गत सभी स्कूलों में शिक्षा सुविधा, समग्र शिक्षा, क्रीडा विभाग, गणवेश सुविधा समेत स्कूलों के मूलभूत सुविधाओं को लेकर चर्चा की. मनपा शिक्षाधिकारी डॉ. अब्दूल राजीक ने विधायक खोडके को मनपा के प्राथमिक, माध्यमिक के मराठी, हिंदी व उर्दू मिडियम के स्कूलों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि, मनपा की कुल 64 स्कूलें शहर में है. इनमें से 58 स्कूलें प्राथमिक व 6 माध्यमिक स्कूलें है. माध्यमिक की 32 स्कूलें मराठी मिडियम, 10 स्कूलें हिंदी मिडियम व 16 स्कूलें उर्दू मिडियम की है. माध्यमिक स्कूलों में 3 स्कूलें मराठी मिडियम की व हिंदी तथा उर्दू मिडियम की 2-2 स्कूलें है. कुल 9 हजार 361 छात्र मनपा की स्कूलों में पढते है. जिस पर जिन स्कूलों की पटसंख्या कम है, उसके लिए संबंधित स्कूलों के लिए शिक्षक जिम्मेदार रहने की बात विधायक खोडके ने कहीं. जो शिक्षक अच्छा काम करते है, उन स्कूलों की पटसंख्या बढती है. लेकिन जिन स्कूलों में अपेक्षित काम नहीं होता उन स्कूलों की पटसंख्या घटती है. जिस पर नाराजगी जाहीर की गई.
बैठक में शिक्षाधिकारी डॉ. अब्दूल राजीक ने बताया कि, पालकों द्बारा अपने बच्चें को अंग्रेजी मिडियम के स्कूलों में दाखिला करने पर अधिक जोर रहने से मनपा के स्कूलों की पटसंख्या घट गई है. जिस पर विधायक खोडके ने मनपा स्कूलों का दर्जा सुधारने के लिए शहर के अलग-अलग हिस्सों में 1-1 अंग्रेजी मिडियम की स्कूल शुरु करने की सुचना की. मनपा की कई सेमि इंग्लिश स्कूलें कक्षा 5वीं से आगे है. इसलिए अग्रेजी मिडियम की शिक्षा प्राथमिक से शुरु करने व अंगणवाडियों की संख्या बढाने के निर्देश भी बैठक में जारी किये गये है.
कई शहरों में मनपा की स्कूलें डिजीटल व अपडेट हुई है. उसी तर्ज पर अमरावती मनपा की स्कूलों मेें भी स्मार्ट रुम, डिजिटल बोर्ड, कम्प्यूटर कक्ष, लाइब्ररी, क्रीडा साहित्य व सीसीटीवी कैमरों का प्रबंध करना आवश्यक है, उसके लिए मनपा द्बारा प्रस्ताव तैयार करने की सुचना मनपा आयुक्त को दी गई. मनपा के नालसापुरा स्थित स्कूल नं. 4 व लालखडी स्थित स्कूल नं. 12 यह स्कूलें किराये के इमारत में है. उन्हें मनपा की इमारत में शिफ्ट करने के लिए नियोजन करने की सुचना बैठक में दी गई. मनपा फंड व सीएसआर फंड से इन स्कूलों के नई इमारतों का निर्माण कराया जा सकता है. छात्रों के शैक्षणिक विकास के साथ ही उनके क्रीडा विकास पर जोर देने के लिए स्कूलों में आधुनिक क्रीडा साहित्य वितरण का नियोजन, स्कूल में कवायत, योगा व एरोबिक्स सिखाने के लिए क्रीडा शिक्षक की नियुक्ति का प्रस्ताव दिया गया है. जिन उच्च प्राथमिक स्कूलों में पटसंख्या अच्छी है. ऐसे स्कूलों में कक्षा 9वीं व 10वीं की कक्षाएं शुरु करने का प्रस्ताव तैयार करने का सुझाव मनपा को दिया गया है. बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर, अतिरिक्त आयुक्त हर्षल गायकवाड, उपायुक्त सीमा नैताम, सिटी इंजिनिअर रविंद्र पवार, सिस्टम मैनेजर अमित ढेंगरे, शिक्षाधिकारी डॉ. अब्दूल राजीक, राष्ट्रवादी कांग्रेस के शहराध्यक्ष प्रशांत डवरे, पूर्व महापौर एड. किशोर शेलके, जितेंद्रसिंह ठाकुर, मनीष बजाज, गुड्डू धर्माले, निलेश शर्मा, यश खोडके आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button