अमरावतीमुख्य समाचार

अब जमकर तपा नौतपा

दो दिनों से तेज हुई गर्मी और धूप

* नौतपा ने आखरी चरण में दिखाया असर
*गर्मी और उमस बढने से हर कोई हुआ हलाकान
अमरावती/दि.3- मई माह के अंत में रोहिणी नक्षत्र के पहले नौ दिनों को नौतपा कहा जाता है. इस दौरान गर्मी अपने चरम पर पहुंच जाती है और धूप की तीव्रता भी बढ जाती है. किंतु इस वर्ष नौतपा के पहले सात दिनों का कोई खास असर दिखाई नहीं दिया. बल्कि इस वर्ष बारिश के लिए मौसम थोडा पहले ही अनुकूल बन जाने और कुछ स्थानों पर मान्सून पूर्व बारिश होने की वजह से मौसम अपेक्षाकृत तौर पर कम गर्म रहा. लेकिन नौतपा के अंतिम दो दिनों के दौरान तापमान अचानक ही उंचा उठा. अब अच्छी-खासी गर्मी व तपिश महसूस हुई. ऐसे में कहा जा सकता है कि, आखरी दो दिनों में नौतपा जमकर तपा है.
हालांकि इस बार मौसम विभाग द्वारा मान्सून के थोडा जल्दी आने की संभावना जताई गई थी और अंदमान-निकोबार द्वीपसमूह में मान्सून का आगमन थोडा जल्दी ही हुआ. जिसके चलते संभावना थी कि, मान्सून यहां से आगे बढने के बाद केरल होते हुए महाराष्ट्र तक भी थोडा जल्द ही पहुंचेगा और 1 या 2 जून के आसपास विदर्भ सहित महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश शुरू हो जायेगी. लेकिन अंदमान द्वीप समूह से मान्सून के आगे बढने की रफ्तार थोडी सुस्त हुई है. साथ ही विदर्भ क्षेत्र में मान्सूनपूर्व बारिश का भी कोई खास असर नहीं दिखा. ऐसे में मई माह के बीतते ही जून माह के प्रारंभ में नौतपा ने अपना असर जमकर दिखाया और तापमान ने एक बार फिर उछाल भरते हुए 45 व 46 डिग्री सेल्सियस के स्तर को छुआ. भीषण गर्मी, तेज धूप तथा भारी उमस से भरे मौसम की वजह से इस समय हर कोई हलाकान हो चला है.

* गडचिरोली में उष्माघात से युवती की मौत
– तेज धूप में कर रही थी रोगायो का काम
उधर गडचिरोली में गुरूवार को रोजगार गारंटी योजना के तहत काम करनेवाली एक 24 वर्षीय युवती की उष्माघात के चलते मौत हो गई. सुनिता सुंदर पुडो नामक यह युवती नवरगांव ग्राम पंचायत अंतर्गत भीमपुर में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत विगत 27 मई से नाले के मोड को काटकर उसे सीधा करने के काम में जुटी हुई थी. गुरूवार को ही इस काम का अंतिम दिन था. ऐसे में कई महिला व पुरूष मजदूरों के साथ सुनिता भी सुबह 7 बजे काम पर पहुंची. जहां काम करते-करते उसे अचानक चक्कर आया और वह गिर पडी. जिसे तुरंत इलाज के लिए अस्पताल में भरती कराया गया. परंतू तब तक उसकी मौत हो चुकी थी.

* पूर्वी विदर्भ में भीषण ग्रीष्मलहर
कुछ दिनों की राहत के बाद अब एक बार फिर पूर्वी विदर्भ में भीषण ग्रीष्मलहर का दौर शुरू हो गया हैैं और चंद्रपुर में तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर जा पहुंचा है. इसके साथ ही कल नागपुर में 45 डिग्री, वर्धा में 45.4 डिग्री तथा गोंदिया में 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जिसकेे चलते इस समय पूरा पूर्वी विदर्भ भीषण गर्मी की समस्या से जूझ रहा है.

Related Articles

Back to top button