अमरावतीमुख्य समाचार

अब गणवेश में होंगे फूड व ड्रग अधिकारी

मिलावट रोकने मोबाइल प्रयोगशाला

* संजय राठोड की घोषणा, 45 करोड मंजूर
अमरावती/दि.17 – सेफ्टी ऑन व्हील्स कल्पना को फूड व ड्रग विभाग साकार करने जा रहा है. प्रदेश में मिलावट रोकने के लिए चलती-फिरती 16 प्रयोगशालाएं शुरु होगी. ऐसी घोषणा फूड व ड्रग मंत्री संजय राठोड ने की. उन्होंने बताया कि, विभाग के अधिकारी अब नीले और सफेद रंग के गणवेश में नजर आएंगे. उसी प्रकार महकमे को आधुनिक जामा पहनाया जा रहा है. इसके वास्ते 45 करोड 75 लाख रुपए के खर्च को मंजूरी दी गई है. राठोड ने बताया कि, फिलहाल 3 मोबाइल लैब है. कुछ ही माह में प्रयोगशाला की संख्या 18 कर दी जाएगी. मूलभूत सुविधाओं में भी इजाफा होगा.
* क्या करेगी प्रयोगशाला
मोबाइल प्रयोगशाला को भीडभाड वाले क्षेत्र, जत्रा अथवा शाला, साप्ताहिक बाजार में खडा कर हाथों-हाथ मिलावटी पदार्थ की जांच हो सकेगी. शालाओं में भी मिलावट को पहचानने के बारे में प्रबोधन किया जाएगा. फिलहाल विभाग में मानव संसाधन की कमी है. इसलिए भरती की जाएगी. तब तक विज्ञान विषय के कर्मचारी प्रतिनियुक्ति पर लेकर उन्हें प्रशिक्षण देकर मिलावट रोकने के बारे में काम किया जाएगा.
* गणवेश में जाएंगे अफसर
खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच एवं मेलमिलावट रोकने अधिकारी, कर्मचारी अब नीले और सफेद रंग के यूनिफार्म में जाएंगे. उनके कपडों पर पद की रैंकिंग को दर्शाते एक अथवा दो रिबन स्ट्रिप्स रहेगी. अब तक खाद्य पदार्थ जांच के लिए पुरानी पद्धति और उपकरण का उपयोग होता था. अब प्रयोगशाला की संख्या बढाकर एवं उनके आधुनिकीकरण हेतु 3 करोड के खर्च का प्रावधान किया गया है. अगले कुछ माह में लैब की संख्या बढ जाएगी.

Related Articles

Back to top button