अमरावती

अब सस्ते में मिलेगी सरकारी रेती

अमरावती/दि.31 – सरकार द्बारा अब प्रशासन के जरिए रेती विक्री करने का निर्णय लिया गया है. जिसके चलते अब खुले बाजार से दोगुना अधिक दाम पर रेती खरीदने की समस्या से मुक्ति मिलेगी. साथ ही सर्वसामान्यों को सरकारी केंद्रों पर वाजिब दरों में रेत उपलब्ध होगी. दो दिन पहले राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने अमरावती में बैठक लेकर इस निर्णय पर अमल करने के संदर्भ में दिशानिर्देश जारी किए थे. लेकिन अब तक इस निर्णय पर कोई अमल नहीं हुआ है.

* सरकारी केंद्र से बेची जाएगी रेती
सरकार ने सरकारी केंद्रों से ही रेती विक्री करने का निर्णय घोषित किया है. स्थानीय स्तर पर राजस्व मंत्री के आदेश पश्चात रेतीघाट निश्चित करने के संदर्भ में जानकारी ली जा रही है.

* रेती के दाम आधे से भी कम होंगे
सरकार द्बारा सरकारी रेती विक्री केंद्र तैयार करने पर रेत बेहद कम कीमत में मिला करेगी और रेत के दाम आधे से भी कम हो जाएगे. जिसके चलते सर्वसामान्य लोगों के लिए अपने घर का निर्माण करना आसानी से संभव होगा.

* प्रत्येक तहसील में 2 से 3 रेती डिपो
नागरिकों को रेती उपलब्ध कराने हेतु प्रत्येक तहसील में 2 से 3 रेती डिपो तैयार किए जाएंगे. यद्यपि स्थानिय प्रशासन को अब तक सरकारी फैसले की कॉपी नहीं मिली है. लेकिन राजस्व मंत्री के आदेश पश्चात तहसील स्तर पर नदी किनारे जगह निश्चित करने हेतु अधिकारियों द्बारा मुआयना किया जा रहा है.

* फिलहाल रेती के दाम 8 हजार रुपए ब्रास
इस समय जिले में एक भी रेतीघाट की निलामी नहीं हुई है. जिसके चलते चुराई गई या पहले से छिपाकर रखी गई रेती की खरीदी करनी पड रही है और तस्करी कर लाई गई रेती की विक्री हेतु 8 हजार रुपए प्रति ब्रास से अधिक दाम वसूला जा रहा है.

* निर्माण पर खर्च होगा कम
नागरिकों के लिए रेती सहज तरीके से उपलब्ध होगी. जिसके परिणाम स्वरुप निर्माण कार्य पर खर्च कम होगा. जिसका आम लोगों को निश्चित तौर पर फायदा होगा.

* जिले में कब होगी विक्री शुरु
सरकार द्बारा यह निर्णय लिया गया है. साथ ही जिला दौरे पर आए राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने जिलाधीश कार्यालय में बैठक लेकर आवश्यक निर्देश जारी किए है. जिसके चलते राजस्व महकमें के अधिकारियों द्बारा तहसील स्तर पर नदी किनारे रेती विक्री केंद्र हेतु जगह तय करने के लिए मुआयना किया जा रहा है. यह काम पूरा होते ही सरकारी रेत विक्री केंद्र शुरु कर दिए जाएंगे.

* रेत तस्करी पर लगेगा अंकुश, आम लोगों को मिलेगी राहत
राजस्व मंत्री ने विगत दिनों अमरावती में हुई बैठक दौरान सरकारी फैसले के संदर्भ में जानकारी दी. इस फैसले के चलते अवैध रेत ढुलाई व तस्करी जैसे अपराधों पर अंकुश लगेगा. साथ ही सर्व सामान्य नागरिकों को सस्ती दरों पर रेत उपलब्ध होगी और वे कम खर्च में अपने घर का निर्माण कर सकेंगे. यह आम नागरिकों के लिए राहत वाली बात होगी.
– पवनीत कौर,
जिलाधीश, अमरावती

Related Articles

Back to top button