अमरावती

अब रेल्वे प्लेटफार्म पर फिर होगा ‘हैलो-हाय, टाटा-बाय बाय’

प्लेटफार्म टिकट की दरों में हुई पांच गुना कटौती

  • दरें बढने की वजह से रिश्तेदारों को लेने या छोडने हेतु आने का प्रमाण घटा था

अमरावती/दि.23 – कोविड का संक्रमण न बढे इस हेतु रेल मंत्रालय द्वारा रेल्वे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर भीडभाड को कम करने हेेतु प्लेटफार्म टिकट की दरों को दस रूपये से बढाकर सीधे 50 रूपये कर दिया गया था. वहीं अब कोविड संक्रमण की रफ्तार सुस्त होने और हालात के काफी हद तक सामान्य होने के चलते प्लेटफार्म टिकट की दरों को एक बार फिर 10 रूपये कर दिया गया है. ऐसे में अब पहले की तरह लोगबाग अपने रिश्तदारों को छोडने या लेने हेतु प्लेटफार्म पर आयेंगे और पहले की तरह हैलो-हाय तथा टाटा-बाय बाय की गूंज सुनाई देगी.
ज्ञात रहेें कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान देश में लगभग सभी रेलगाडियों के परिचालन को रोक दिया गया था. कालांतर में कुछ रूट पर गिनी-चुनी विशेष रेलगाडियां चलाना शुरू किया गया था. इस दौरान यद्यपि इन रेलगाडियों के जरिये यात्रा करनेवाले लोगों की संख्या बेहद सीमित थी, किंतु बावजूद इसके रेल्वे प्लेटफार्म पर अनावश्यक भीडभाड न हो, इस बात के मद्देनजर रेल मंत्रालय द्वारा प्लेटफार्म टिकट की दरों को पांच गुना बढा दिया गया, ताकि लोगबाग प्लेटफार्म पर आने से कतराये. वहीं अब कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के बाद 1 जून कई रेलगाडियों को दुबारा शुरू किया गया है. साथ ही इन दिनों रेलगाडियों में यात्रियों की संख्या भी बढने लगी है. चूंकि इस समय समूचे देश में कोविड संक्रमण की रफ्तार काफी हद तक सुस्त हो गई है और लॉकडाउन को लगभग पूरी तरह से खोल दिया गया है. ऐसे में रेल मंत्रालय द्वारा प्लेटफार्म टिकट की दरों को पहले की तरह 10 रूपये कर दिया गया है.

यात्री बढे

कोविड संक्रमण का असर कम होने के चलते सरकार एवं प्रशासन द्वारा अब कई बातों को लेकर छूट दी गई है. साथ ही रेलगाडियों की संख्या भी बढाई गयी है. ऐसे में अब अपने कामकाज के चलते बडी संख्या में लोगबाग अन्य शहरों की यात्रा पर निकल रहे है. जिसकी वजह से बडनेरा रेल्वे स्टेशन से होकर गुजरनेवाली विदर्भ एक्सप्रेस, महाराष्ट्र एक्सप्रेस व गितांजली एक्सप्रेस सहित लंबी दूरीवाली अन्य रेलगाडियों में भीडभाड बढती दिखाई दे रही है. जिसके चलते इन दिनोें बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर भी यात्रियों की अच्छीखासी उपस्थिति देखी जाने लगी है. जिसमें से सर्वाधिक भीड मुंबई की ओर जानेवाली गाडियों के लिए होती है.

  • कोविड संक्रमण काल के दौरान रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों की भीडभाड को टालने हेतु रेल मंत्रालय द्वारा प्लेटफार्म टिकट की दरों को बढाकर 50 रूपये किया गया था. जिसे अब दुबारा 10 रूपये कर दिया गया है. इस आदेश पर विगत 12 जून से अमल किया जा रहा है.

प्लेटफार्म टिकट से होनेवाली कमाई

2019 – 2,88,000
2020 – 12,550
2021 – 5,585

रोजाना गुजरनेवाली गाडियां – 62
रोजाना यात्रा करनेवालों की संख्या – 25 हजार

Related Articles

Back to top button