अमरावती

अब खाना बनाना भी हुआ महंगा

घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 50 रूपये की वृध्दि

अमरावती/दि.26- देश के पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव निपटते ही पेट्रोल व डीजल की दरों के साथ-साथ रसोई गैस के दामों में भी अच्छा-खासा इजाफा हो गया है. जिसके चलते अब पहले की तुलना में खाना बनाना और अधिक महंगा हो गया है. बता दें कि, पांच राज्यों के चुनाव निपटते ही घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों के दामों में अकस्मात ही 50 रूपये प्रति सिलेंडर की वृध्दि की गई है.
उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण तथा रूस-युक्रेन युध्द की वजह से पहले ही मंदी व महंगाई का दौर चल रहा है तथा सर्वसामान्य जनता के लिए जीवन-यापन करना काफी मुश्किल हो गया है. वही अब इंधन दरवृध्दि की वजह से अनाज व किराणा की कीमतें भी बडे पैमाने पर बढने लगी है. जिसकी वजह से आम गृहिणियों का घरेलू बजट गडबडा रहा है. इस समय गैस सिलेंडर के दाम 1 हजार रूपये प्रति सिलेेंडर के आसपास जा पहुंचे है. साथ ही भोजन के लिए लगनेवाले आवश्यक अनाज व किराणा की दरें भी आसमान छू रही है. ऐसे में क्या खाये और कैसे पकाये, इस सवाल से आम जनता जूझ रही है.

* ऐसे बढी गैस की दरें
महिना              दाम
जनवरी 2021    915
अक्तूबर 2021    935
मार्च 2022       975

* केवल नाम के लिए बची है सब्सिडी
जहां एक और गैस सिलेंडरों के दाम लगातार बढ रहे है, वहीं दूसरी ओर गैस कनेक्शन धारकों के बैंक खातों में अब कोई सब्सिडी जमा नहीं होती. ऐसे में अब सभी लोगों को एक ही दर पर गैस खरीदनी पडती है. जिसकी वजह से आम जनता के लिए अब घरेलू गैस सिलेंडर काफी उंची चीज हो गया है. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में लोग एक बार फिर लकडी से जलाये जानेवाले चूल्हों की ओर लौट रहे है. किंतु यह सुविधा शहरी क्षेत्र में उपलब्ध ही नहीं है.

Related Articles

Back to top button