अमरावती

 अब अपने ‘सर्जा-राजा’ की कुंडली रखें अपने मोबाइल पर

अमरावती /दि.22– खेती-किसानी के साथ ही पशुपालन के जरिए किसानों को आय मिलती है और अब पशुपालकों के लिए सरकार ने ई-गोपाल एप तैयार किया है. जिसके जरिए जानवरों की बीमारी, उस पर उपचार तथा जानवरों की खरीदी-विक्री जैसी तमाम जानकारियां एक क्लीक पर मिलती है. इस एप का फायदा किसानों सहित पशु पालकों को होता है.

* जानवरों का आधार कार्ड
– खरीददार की जानकारी
जानवरों की खरीदी-विक्री के बारे में ई-गोपाल एप में जानकारी को दर्ज रखा जा सकता है. जानवर मालिक की जानकारी इसमें उपलब्ध रहने पर उस जानकारी को अन्य खरीदीदार व्यक्ति द्वारा प्राप्त किया जा सकता है.
– जानवरों की बीमारी व इलाज
जानवरों को अलग-अलग मौसम में कौन-कौन सी बीमारियां होती है और उन पर कौन से उपाय व इलाज करने होते है. इससे संबंधित पूरी जानकारी इस एप में उपलब्ध रहने के चलते इसका सभी को फायदा होता है.

* क्या है ई-गोपाल एप?
– अच्छी प्रजातिवाले जानवरों की जानकारी देने वाला यह एक डिजीटल व्यासपीठ है.
– इस एप के जरिए जानवर की कृत्रिम गर्भधारणा, प्राथमिक चिकित्सा, टीकाकरण व इलाज की जानकारी प्राप्त की जा सकती है.
– किसानों के लिए रहने वाली विविध सरकारी योजनाओं की जानकारी भी इस एप के जरिए घर बैठे प्राप्त की जा सकती है.

* सभी जानकारियां रखे अपने मोबाइल पर
प्रत्येक पशुपालक द्वारा अपने पास रहने वाले जानवरों की जानकारी अब तक अपने पास किसी डायरी में भरकर रखी जाती थी. साथ ही उनकी खरीदी-विक्री व बीमारी व इलाज का भी ब्यौरा लिखित तौर पर अपने पास रखा जाता था. उसी जानकारी को अब डिजीटल स्वरुप में ई-गोपाल एप पर सुरक्षित रखा जा सकता है. जिसे मोबाइल के जरिए कही पर भी देखा जा सकता है.

* पशु संवर्धन विभाग ने ई-गोपाल एप तैयार किया है. जिसमें जानवर की बीमारी, उसके इलाज और जानवर की खरीदी-विक्री की जानकारी एक क्लीक पर मिल जाती है.
– डॉ. पुरुषोत्तम सोलंके,
जिला पशुसंवर्धन अधिकारी,
जिला परिषद अमरावती.

Related Articles

Back to top button