अमरावतीमुख्य समाचार

अब विज्ञापन के लिए शहर में किऑक्स, होर्डिंग्ज, युनिपोल निर्मित होंगे

मनपा ने शुरु की नई निविदा प्रक्रिया

अमरावती/दि.8- संपूर्ण शहर में अनाधिकृत विज्ञापन फलकों के होर्डिंग की भरमार है. शहर में कोई भी होर्डिंग अधिकृत नहीं है. इस कारण चार-पांच वर्ष पूर्व करोड़ो का रहा राजस्व लाखों पर पहुंच गया. इस पर मनपा आयुक्त ने निविदा प्रक्रिया शुरु करने पर ही भलाई समझी. मनपा क्षेत्र में होर्डिंग्स, किऑक्स और युनिपोल निर्माण के लिए नई निविदा प्रक्रिया शुरु की गई है. इस प्रक्रिया के बाद नई एजंसी शहर में विज्ञापन फलक खड़े करेगी. इससे मनपा को 7 से 10 करोड़ रुपए का राजस्व अपेक्षित है.
राजकमल चौक से लेकर शहर के विभिन्न स्थानों पर अनेक बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं. उस पर विज्ञापन भी लगाये जाते हैं. लेकिन मनपा को इससे 1 रुपए की आय नहीं होती. आगामी मानसून को देखते हुए अनेक एजंसीधारकों को उनके द्वारा लगाए गए होर्डिंग निकालने की सूचना मनपा द्वारा दी गई है. अनाधिकृत बड़े होर्डिंग निकालने के लिए मनपा ने कार्रवाई शुरु की रहते संबंधित विज्ञापन एजेंसी संचालक ने कर अथवा शुल्क अदा करने का प्रलोभन मनपा प्रशासन को दिया है. लेकिन इससे मनपा को कुछ हासिल नहीं हुआ है. संपूर्ण शहर अवैध विज्ञापन फलकों से घिरा है. मनपा प्रशासन की तिजोरी में अपेक्षिक राजस्व जमा नहीं हुआ है. पूरे शहर के विज्ञापन फलक अनाधिकृत रहने का बाजार परवाना विभाग का दावा है. इसी कारण पुराने सभी होर्डिंग निकालकर मनपा प्रशासन ने सभी तरह के विज्ञापन फलकों के लिए नई निविदा प्रक्रिया शुरु की है.

2894 स्थानों पर किऑक्स
मनपा क्षेत्र के प्रमुख चौराहों, सड़क, महाविद्यालय ऐसे 71 स्थानों पर द्विभाजक है. इन द्विभाजकों पर 1092 बिजली के खंभे है तथा सड़क किनारे पर 1802 बिजली के पोल है. इन विद्युत खंभों पर ग्लोसाइन बोर्ड अथवा किऑक्स निर्मित कर उस पर विज्ञापन लगाए जाएंगे. इससे मनपा को काफी राजस्व मिलेगा.

क्या है अनिवार्य?
जिस इमारत पर विज्ञापन फलक लगाना हो, उस इमारत की लाइसेंस प्राप्त संरचना, अभियंता का संरचना मजबूती प्रमाण पत्र और फलक की संरचना का मजबूती प्रमाणपत्र अनिवार्य रहेगा. ठेकेदार द्वारा सर्वप्रथम विज्ञापन की जानकारी मनपा को मंजूरी के लिए प्रस्तुत करनी पड़ेगी. विज्ञापन फलक पर अपने खर्च से बोर्ड लगाकर उस पर परवाना क्रमांक, दिनांक दर्ज करना अनिवार्य रहेगा, साथ ही ठेकेदार को सभी विज्ञापन फलक का बीमा निकालना अनिवार्य रहेगा.

Related Articles

Back to top button