अमरावती

अब किराणा दुकान में भी भर सकेंगे बिजली का बिल

महावितरण के महा पॉवर-पे के जरिए उपलब्ध कराया मौका

अमरावती/दि.22 – महावितरण के महा पॉवर-पे एप के जरिए अब किराणा दुकान, जनरल स्टोअर व मेडिकल स्टोअर के संचालक भी अपने परिसर में रहने वाले विद्युत उपभोक्ताओं से विद्युत बिलों की वसूली करते हुए कमिशन के तौर पर आय प्राप्त कर सकते है. साथ हीे विद्युत उपभोक्ताओं के लिए अपने घर के आसपास स्थित किराणा दुकान जनरल स्टोअर और मेडिकल स्टोअर पर जाकर बिजली का बिल अदा करने की सुविधा उपलब्ध होगी. जिले में महा पॉवर-पे वॉलेट के धारक रहने वाले 244 नागरिक है.
बता दें कि, महाराष्ट्र के नागरिकों को विद्युत वितरण सेवा देने का काम महावितरण कंपनी द्बारा अनवरत किया जाता है. जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्र के 7 व शहरी क्षेत्र के 40 फीसद ग्राहकों को महावितरण कंपनियों के जरिए विद्युत आपूर्ति होती है. ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण सेवा देने के साथ ही विद्युत देयक की अदायगी व वसूली को ज्यादा सूविधापूर्ण करने के लिए महावितरण ने वर्ष 2019 से महा पॉवर-पे शुरु किया है. जिसके लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वाला कोई भी व्यक्ति तथा किराना दुकान संचालक, जनरल स्टोअर संचालक, मेडिकल दुकान संचालक एवं विद्युत बिल स्वीकार करने वाली एजेन्सी महावितरण के पास आवेदन करते हुए महा पॉवर-पे वॉलेट धारक हो सकते है. इन वॉलेट धारकों के पास महावितरण के ग्राहक अपना विद्युत बिल अदा कर सकते है. जिले में इस समय कुल 244 वॉलेट धारक सक्रिय है.
* पेमेंट वॉलेट के लिए करना होता है आवेदन
महा पॉवर-पे पेमेंट वॉलेट के लिए ग्राहकों को महावितरण की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है. जिसके बाद महावितरण के मुख्य कार्यालय द्बारा ऐसे आवेदनों को मंजूर व स्वीकृत किया जाता है.
* कौन से दस्तावेज है आवश्यक?
महा पॉवर-पे के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, दुकानदार रहने पर जीएसटी नंबर प्रमाणपत्र, निवासी पता, 2 पासपोर्ट फोटो व कैंसल चेक आदि दस्तावेज लगते है.
* आवेदन व जगह की पडताल के बाद मिलती है मंजूरी
महा पॉवर-पे के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदक द्बारा किए गए आवेदन एवं उसकी जगह की जांच महावितरण के उपविभागीय कार्यालय द्बारा की जाती है. पंजीयन एवं जगह की पडताल के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगता है. इस प्रक्रिया के पश्चात महावितरण के मुख्य कार्यालय द्बारा आवेदन को मंजूरी प्रदान की जाती है.
* ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट की मिलेगी सुविधा
महा पॉवर-पे धारक के पास विद्युत ग्राहक अपने विद्युत बिलों की अदायगी कर सकते है. विद्युत बिल स्वीकार करने के बाद महावितरण द्बारा ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाता है. इसके साथ ही महा पॉवर-पे धारक द्बारा भी विद्युतभोक्ता को विद्युत बिल अदा किए जाने की रसीद दी जाती है.
ग्राहकों के लिए विद्युत बिल भरना सुविधाजनक हो सके, इस हेतु महा पॉवर-पे को शुरु किया गया है. इसके तहत किराणा दुकानदार जनरल स्टोअर व मेडिकल स्टोअर जैसे व्यवसायी भी महा पॉवर-पे के लिए आवेदन करते हुए ग्राहकों के विद्युत बिल स्वीकार कर सकते है. इसके जरिए उन्हें महावितरण की ओर से कमिशन भी दिया जाएगा.
– दिलीप मोहोड,
प्रभारी अधीक्षक अभियंता, महावितरण.

Related Articles

Back to top button