अमरावती

अब मंगलधाम परिसर में दिखाई दिया तेंदूआ

उबन लेआउट परिसर में दो बार हुए दर्शन

* परिसरवासियों में दहशत की लहर व्याप्त
अमरावती/दि.30– विगत कुछ दिनों से शहर के विएमवि परिसर में तेंदूए को लेकर अच्छा खासा हडकंप व्याप्त है. वहीं अब शहर के पूर्वी छोर पर सतपुडा पर्वत श्रृंखला की तलहटी में बसे मंगलधाम परिसर के उबन लेआउट में गत रोज दो बार तेंदूआ दिखाई दिया. जिसके चलते इस परिसर में रहने वाले लोगों में अच्छा खासा हडकंप व डर व्याप्त है.

जानकारी के मुताबिक मंगलधाम परिसर में पहाड के तलहटी से लगकर उबन लेआउट नामक क्षेत्र है. जहां पर रविवार की सुबह घरकाम करने वाली एक महिला को साई मंदिर परिसर से होकर गुजरते समय तेंदूआ दिखाई दिया व उसने तुरंत ही पास में स्थित घर में जाकर इसकी जानकारी दी. वहीं रात 8 बजे के आसपास इस परिसर में रहने वाले कुछ लोग एक घर की छत पर कोजागिरी के निमित्त इकट्ठा होकर दूध पकाने का कार्यक्रम कर रहे थे, तब उन्हें भी तेंदूआ दिखाई दिया. विशेष उल्लेखनीय है कि, जिस परिसर में तेंदूए के दर्शन हुए है. वहां पर मनपा द्वारा अब तक स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था नहीं की गई है. जिसके चलते शाम ढलते ही इस परिसर में घना अंधेरा हो जाता है. ऐसे में इस परिसर में रहने वाले लोगों का शाम ढलने के बाद अपने घर से निकलना मुश्किल हो गया है.

* ‘उस’ तेंदूए का अब तक कोई सुराग नहीं
– ट्रैप कैमरे में भी दिखाई नहीं दिया
उधर विगत करीब एक माह से वीएमवी एवं पाठ्यपुस्तक मंडल परिसर में अपना अधिवास बनाकर बैठा तेंदूआ अब तक वन विभाग की पकड में नहीं आया है. उस तेंदूए को खोजने व उस पर नजर रखने के लिए वन विभाग ने 6 ट्रैप कैमरे लगाए है. लेकिन वह तेंदूआ ट्रैप कैमरों की नजर को चकमा देते हुए चोर रास्तों से शिकार करने हेतु रिहायशी बस्तियों की ओर आना-जाना कर रहा है. जिसके चलते विएमवि परिसर में दिन के समय रेस्क्यू पथक व रात के समय वन विभाग के कर्मचारी इस तेंदूए को पकडने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे है. साथ ही साथ इस परिसर में आम लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने हेतु पुलिस विभाग की टीम भी तैनात है.

बता दें कि, पाठ्यपुस्तक मंडल के आसपास स्थित रिहायशी इलाकों में सबसे पहले विगत 4 अक्तूबर को यह तेंदूआ दिखाई दिया था. पश्चात वह कई बार पाठ्यपुस्तक मंडल कार्यालय परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों में दिखाई दिया और विगत 25 अक्तूबर को विएमवि के पास स्थित मणिपुर लेआउट परिसर में यह तेंदूआ दिखाई देने से जबर्दस्त हंगामा मचा. वनविभाग का अनुमान है कि, 25 अक्तूबर को मणिपुर लेआउट परिसर में इकठ्ठा हुई लोगों की भीड और लोगों द्वारा जमकर किए गए शोर-शराबे की वजह से उक्त तेंदूआ काफी हद तक बिफर चुका है और उसने खुद को किसी सुरक्षित स्थान पर छिपा लिया है. ऐसे में उक्त तेंदूए के अपने सुरक्षित स्थान से बाहर निकलने का इंतजार किया जा रहा है. ताकि उसे पकडा जा सके.

Related Articles

Back to top button