अमरावती

अब आधार कार्ड को मतदान कार्ड से लिंक करना आपके हाथ

चांदूरबाजार तहसील कार्यालय मे कार्यशाला आयोजित

लिंक ना करे तो मतदान से वंचित हो सकते है मतदाता
चांदूरबाजार- दि.26  आधार कार्ड को मतदान कार्ड से लिंक कराने का आवाहन प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. इस मुहिम को विगत 4 अगस्त से अमल मे लाया गया, इसी श्रृंखला मे चांदूर बाजार तहसील कार्यालय मे तहसीलदार धीरज स्थूल के मार्गदर्शन मे कार्यशाला आयोजित की गई थी. जिसमे शहर के विविध पक्षो के पदाधिकारी और पत्रकार उपस्थित थे. इस समय बताया गया की अब सीधे आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से खुद ही आधार कार्ड को मतदान कार्ड से लिंक कर सकते है और यह करना सभी मतदाताओ के लिए अनिवार्य है, जो भी मतदाता मतदान कार्ड को लिंक नही करता है भविष्य मे वह मताधिकार से वंचित हो सकता है.
बता दे की चांदूर बाजार तहसील मे मतदान यादि अनुसार कुल 1 लाख 61 हजार 212 मतदाता है. फिलहाल अब तक 17 हजार 948 मतदाताओ ने अपने मतदान कार्ड को लिंक करवा लिया है. जो अब तक 11.13 टक्के बनता है, चुनाव नायब तहसीलदार प्रथमेश मोहोड ने 15 दिन मे 70 प्रतिशत मतदाताओ के कार्ड लिंक हो जाएंगे, ऐसी उम्मीद जताई है. उन्होंने बताया कि, इसके लिए विविध प्रकार के जनजागृति कार्यक्रम चलाए जाएंगे. जिसके लिए मतदाताओ को कार्ड लिंक करने में ंमार्गदर्शन के लिए कोतवाल, तलाठी, बीएलओ को निर्देश जारी किए गए है.
यहां यह उल्लेखनीय है कि, अगर कोई व्यक्ति नौकरी या किसी अन्य काम के लिए किसी दूसरे शहर में रहता है और उसी शहर के पते का आधार कार्ड रखता है लेकिन मतदान यादि में अपने स्थानीय पते की नोंद है तो भी वह व्यक्ति अपना एड्रेस बदली किए बिना ही आधार कार्ड से अपने मतदान कार्ड को लिंक कर सकता है.
इन सब के करने से एक ही शहर में विविध भागो में एक ही व्यक्ति के नाम दो या तीन बार होते है, जिसके कारण बोगस मतदाता बढते है, इस अभियान के माध्यम से मतदान यादि सही स्वरूप में बनाने में ंंंप्रशासन को सहायता मिलेगी. जल्द ही अपने आधार कार्ड से मतदान कार्ड को लिंक कर प्रशासन का सहयोग करने का आवाहन उपविभागिय अधिकारी संदीप कुमार अपार व तहसीलदार धीरज स्थूल ने किया है.

इस तरह करे मतदान कार्ड को लिंक
सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर इंस्टाल करे, जिसके बाद वोटर रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना है, नमूना 6 का चयन कर लेट्स स्टार्ट बटन को दबाएं, उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डाले और मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को डाल कर वेरीफाई बटन को दबा कर नेक्स्ट बटन को दबाएं, जिसके बाद अपना मतदान पहचान पत्र क्रमांक डाले और महाराष्ट्र राज्य चुने इसी तरह फेच बटन पर क्लिक करने बाद प्रोसेस यानी प्रक्रिया पर क्लिक करे, जिसके बाद आपको अपने मतदान कार्ड की माहिती दिखाई देगी जहां आपको आपका आधार कार्ड नंबर डालने के लिए जगह दिखाई देगी, वही अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर, गांव का नाम डालकर डन यानी ओके का बटन दबाएं, आखिर मे आपको अब तक की गई प्रक्रिया की पूरी जानकारी दिखाई देगी. जिसके बाद दुरुस्त होने पर संबिट बटन को दबाना है. उसे बाद हरे रंग मे सक्सेस लिखा मैसेज आयेगा, जिसके रेफरंस क्रमांक की नोंद आपको अपने पास सुरक्षित रखना है.

Related Articles

Back to top button