अमरावतीमुख्य समाचार

अब 15 करोड में बदलेगा मनपा मुख्यालय का कलेवर

अलग इमारत का इरादा त्यागा

* नवनिर्माण का पहला चरण पूर्ण
* भरपूर जगह होने से नागरिकों को भी सुविधा
अमरावती/दि.9- 1983 में बनी अमरावती मनपा का राजकमल चौक स्थित मुख्यालय अतिशीघ्र नए कलेवर में दिखाई देगा. प्रशासक के रुप में आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने उसी जगह पर मनपा मुख्यालय का चेहरा मोहरा बदलने का निर्णय कर लेने एवं इसके प्रथम चरण में आयुक्त कक्ष के विस्तार एवं साज-सज्जा का कार्य पूर्ण हो जाने की जानकारी है. सूत्रों पर यकीन करें तो मनपा मुख्यालय आज जहां स्थित है वहीं उसे बिल्कुल नया रुप दिया जाएगा. अमूमन 12 से 15 करोड रुपए का खर्च इस पर अपेक्षित किया जा रहा है. यह भी बताया गया कि शहरवासियों की सुविधा को देखते हुए मनपा कार्यालय अन्यत्र न हटाकर मौजूदा जगह पर ही उसे आधुनिक एवं सुविधायुक्त बनाया जा रहा.
* नए स्वतंत्र भवन का छोडा इरादा
कुछ वर्ष पहले मनपा मुख्यालय अन्यत्र ले जाने की हलचल तेज हुई थी. उपयुक्त जगह की तलाश की गई. नई जगह पर प्रशस्त मनपा कार्यालय बनाए जाने का प्लान और नक्शा भी तैयार किया गया था. कैम्प सहित एक-दो स्थानों पर जगह का अवलोकन किया गया. किंतु मनपा के सभी विभाग एक ही स्थान पर आ जाए, इतनी उपयुक्त जगह नहीं मिल पाई. उसी प्रकार मार्केट वैल्यू से मनपा को जगह लेने पर लगभग 50 करोड रुपए चुकाने पडते. उस पर भवन निर्माण का भी अमूमन इतना ही अर्थात 50 करोड का खर्च आता इसलिए नए स्थान पर नवनिर्माण का निर्णय पीछे ले लिया गया.
* मौजूदा मुख्यालय की बदलेगी तस्वीर
मनपा के मौजूदा कार्यालय में ही बदलाव कर उसकी शक्ल-सूरत पूर्ण रुप से बदल देने का निर्णय किए जाने की जानकारी अमरावती मंडल को प्राप्त हुई है. सूत्रों ने बताया कि, राजकमल चौक की दिशा से मुख्यालय में दाखिल होने का प्रवेशव्दार से लेकर श्याम चौक की तरफ से एवं अंबादेवी रोड की ओर से मनपा के पास अपेक्षित जगह है. उसमें कुछ बदलाव किए जाने से सभी कार्यालय और अधिकारियों के कक्ष बनाए जा सकते है. इस संभावना को देखते हुए कार्यारंभ किया गया. सबसे पहले आयुक्त के कक्ष का स्थानांतरण कर उसकी साज-सज्जा एवं प्रशस्त निर्माण कर लिया गया है. दो माह होने को आए, आयुक्त का कक्ष सेवारत हो गया है.
* भव्य पार्किंग व्यवस्था रहेगी
मनपा कार्यालय की मौजूदा अवस्था में बडा बदलाव किया जा रहा है. इसके लिए लगभग 12 से 15 करोड रुपए का बजट रखे जाने की भी जानकारी सूत्रों ने दी. उन्होंने बताया कि वाहनों की पार्किंग हेतु बडी जगह की व्यवस्था नवनिर्माण पश्चात होगी. उसी प्रकार वाहनों की आमद राजकमल चौक की ओर से रहेगी. वहीं वाहन का बाहर जाने के लिए अंबादेवी रोड स्थित गेट का उपयोग होगा. एक साथ सैकडों वाहन रखे जाने का प्रबंध नई व्यवस्था में रहेगा.
* हेरिटेज बिल्डिंग कायम
मनपा का मुख्य कार्यालय स्टोन मेसनरी की हेरिटेज इमारत में रहा है. वहीं मनपा की पहचान भी बना है. ऐसे में उसे पुरात्तव महत्व की दृष्टि से न केवल कायम रखा जाएगा, बल्कि उसे वास्तुविदों की देखरेख में नया कलेवर दिया जाएगा. हेरिटेज महत्व कायम रखते हुए उसका काम होगा. बता दें कि मनपा का यह कार्यालय लगभग 70 वर्ष पुराना है. उसे पूर्व की नगरपालिका का मुख्यालय रहा है. 1983 में मनपा बनने के बाद भी उसे कायम रखा गया.

Related Articles

Back to top button