अमरावतीमहाराष्ट्र

अब एमआईडीसी के रिक्त प्लॉट नए उद्योजको को मिलेंगे

युटीलिटी प्लॉट की बिक्री बंद करें

* बंद कारखानो के विवाद का निपटारा करें
* महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल का निर्णय
अमरावती/दि. 18– राज्य के औद्योगिक विकास के लिए जिला और तहसील स्तर पर स्थापित की गई विविध एमआईडीसी में रिक्त रहे प्लॉट नए उद्योजको को देने का निर्णय महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल ने लिया है. इस कारण नए उद्योजको को प्लॉट मिलने का मार्ग खुल गया है. इस निमित्त अनेक साल से बंद पडे कारखानो की नीलामी कर उसे नए उद्योजको को देने की मांग भी सामने आई है. इसके जरिए प्रत्येक जिले में और तहसील में नए उद्योग शुरु होकर रोजगार का प्रश्न हल होनेवाला है.
विविध एमआईडीसी में रिक्त प्लॉट उद्योजको को देने की नए उद्योजको की अनेक साल से मांग है. इसके अलावा केवल प्लॉट रोककर उद्योग शुरु न किए लोगों से प्लॉट वापिस लेने की प्रक्रिया एमआईडीसी शुरु करनेवाली है, ऐसी जानकारी है.

* एमआईडीसी को जमीन अधिग्रहण पर मर्यादा
कारखाने के विस्तारीकरण के लिए जगह के अधिग्रहण पर एमआईडीसी को मर्यादा है. नए उद्योग शुरु करनेवाले उद्योजको को जमीन देने के लिए एमआईडीसी के पास जगह शेष नहीं है. दूसरी तरफ राज्य की अनेक एमआईडीसी में बंद पडे कारखानो की संख्या अधिक है. इसके अलावा रिक्त प्लॉट वापस लेकर नए उद्योगो को देने का निर्णय एमआईडीसी ने लिया है.

* रिक्त प्लॉट की मांग कार्यालय में प्रकाशित करें
अनेक उद्योजको ने राज्य की एमआईडीसी में सरकारी भाव में प्लॉट खरीद लिए. लेकिन अभी भी उद्योग शुरु नहीं किए. ऐसे उद्योजको की संख्या राज्य में काफी है. अधिकारियों ने ऐसे रिक्त प्लॉट की सूची कार्यालय में प्रकाशित करने की मांग है. प्लॉट अटकानेवालों पर अधिकारी कोई कार्रवाई न करते रहने से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है. इसके अलावा बैंको के पास बकाया कर्ज अदा न किए जाने से बंद पडे कारखानो का विवाद निपटाकर यह जमीन नए उद्योजको को हस्तांतरित करने की मांग भी होने लगी है.

* नागपुर के हिंगणा एमआईडीसी 34 युटीलिटी प्लॉट का उद्योजको को हस्तांतरण
उद्धव ठाकरे सरकार के उद्योगमंत्री सुभाष देसाई ने हिंगणा एमआईडीसी के 34 युटीलिटी प्लॉट का हस्तांतरण उद्योजको को अवैध रुप से किया रहने की जानकारी है. ऐसा देखे तो इस प्लॉट का उपयोग केवल बगीचा, हॉस्पिटल और सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए किया जाता है. लेकिन मंत्रियों की दबाव में अधिकारियों ने युटीलिटी प्लॉट का हस्तांतरण किया. अब हिंगणा एमआयए इंडस्ट्रिज एसोसिएशन ने ईएसआयसी अस्पताल के लिए एमआईडीसी से एक एकड प्लॉट की मांग की है. लेकिन एमआईडीसी के विभागीय अधिकारियों की तरफ से अस्पताल निर्मिती के लिए प्लॉट शेष न रहने का जवाब दिया रहने की जानकारी है. इस युटीलिटी प्लॉट की बिक्री में हुए आर्थिक व्यवहार की जांच करने की कुछ उद्योजको की मांग है.

Related Articles

Back to top button