अमरावती

अब आधार कार्ड गुम जाने पर भी ‘नो टेंशन’

नंबर भूल जाने पर भी ऑनलाईन मिलेगा आधार क्रमांक

  • नागरिकों की शिकायतोें को प्राधिकरण ने लिया गंभीरता से

अमरावती/दि.23 – अमूमन लोगों को अपना आधार कार्ड क्रमांक याद नहीं रहता, ऐसे में यदि आधार कार्ड ही खो जाये, तो उसे दुबारा प्राप्त करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड सकता है. इस बात के मद्देनजर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (युआयडीएआय) द्वारा आधारकार्ड खो जाने अथवा आधार क्रमांक याद नहीं रहने पर भी आधार क्रमांक के ऑनलाईन मिलने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. जिसके लिए एथॉरिटी द्वारा हाल ही में एक लिंक जारी की गई है. इसके अलावा आधार पंजीयन तथा दुरूस्ती के कामों सहित शिकायतों के निवारण हेतु टोल फ्री क्रमांक फोन सुविधा के साथ ई-मेल भी उपलब्ध कराया गया है.
ज्ञात रहे कि, केंद्र तथा राज्य सरकार की विभिन्न योजना, अस्पताल, स्कुल, कालेज, प्राप्तीकर विवरण, बिमा पॉलीसी, मोबाईल सीमकार्ड व बैंक खाते आदि विभिन्न कामोें के लिए अब आधार क्रमांक का रहना बेहद अनिवार्य है. ऐसे में नागरिकों के लिए आधारकार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है. किंतु यदि आधारकार्ड गुम हो जाये, तो नया आधार कार्ड प्राप्त करने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पडता है. इसी तरह आधार क्रमांक ध्यान में नहीं रहने की वजह से भी लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पडता है. आधारकार्ड गुम जाने और उसका क्रमांक याद नहीं रहने के संदर्भ में यूआयडीएआय के पास अनेकों शिकायतें प्राप्त हुई है. जिसकी गंभीरतापूर्वक दखल लेते हुए युआयडीएआय ने अब एक नई सुविधा उपलब्ध करायी है. जिसके तहत आधारकार्ड तथा आधार पंजीयन की पावती गुम हो जाने के बाद उनके क्रमांक ऑनलाईन मिलने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. हालांकि इसके लिए आधार कार्ड का मोबाईल क्रमांक के साथ लिंकअप होना जरूरी है.

ऐसे मिल सकता है आधार क्रमांक

यूआयडीएआय की वेबसाईट पर ‘गेट आधार’ के पर्याय पर रिट्राईव लॉस्ट ऑर फॉरगॉटन ईआयडी/यूआयडी के पर्याय पर जाकर पूरा नाम व मोबाईल क्रमांक डालने के बाद आधार के साथ लिंक रहनेवाले मोबाईल क्रमांक पर ओटीपी भेजा जायेगा. वेबसाईट पर यह ओटीपी डालने के बाद मोबाईल पर ही आधार क्रमांक भेजा जायेगा.

शिकायत के लिए टोल फ्री क्रमांक सहित ई-मेल आयडी

आधार पंजीयन हेतु आवेदन पूरी तरह से नि:शुल्क है. वहीं आधार कार्ड पर पता, मोबाईल क्रमांक, छायाचित्र लिंक व जन्मतारीख में बदलाव करने हेतु प्रति व्यक्ति 50 रूपये तथा उंगलियोें के निशान व आंखों की स्कैनिंग जैसे बायोमेट्रिक कामों के लिए प्रति व्यक्ति 100 रूपये का अधिकृत शुल्क लिया जाता है. इन दरों से अधिक रूपयों की मांग केंद्र संचालक द्वारा किये जाने पर शिकायत करने हेतु साथ ही अपने नजदिकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त करने हेतु यूआयडीएआय ने 1947 यह टोल फ्री क्रमांक उपलब्ध कराया है. इसके साथ ही नागरिकों द्वारा यूआयडीएआय के मेल आयडी पर भी अपनी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है.

Related Articles

Back to top button