अमरावती

बेटा शाला में गया अथवा नहीं, अब हर दिन ली जाएगी ऑनलाइन उपस्थिति

दिसंबर से होगी शुरुआत, शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण

अमरावती/दि.22– राज्य की स्थानीय स्वराज्य संस्था निजी अनुदानित और अंशत: अनुदानित शाला के पहली से दसवी के विद्यार्थियों की उपस्थिति अब हर दिन ऑनलाइन दर्ज की जाने वाली है. ‘स्वीफ्ट चैट’ उपाययोजना के जरिए विद्यार्थियों की उपस्थिति ली जाएगी.
शिक्षा विभाग की सूचना का संकलन और विश्लेषण प्रक्रिया गतिमान व सुलभ होने के लिए विद्या समीक्षा केंद्र कार्यान्वित किया जा रहा है. इसके लिए अटेडेंस बॉट के इस्तेमाल का प्रशिक्षण शिक्षकों को दिया गया है. 1 दिसंबर से विद्यार्थियों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज होने वाली है. जिले की 8 तहसीलों के सभी शिक्षकों ने प्रशिक्षण लिया है. शाला का यूडायस क्रमांक और शालार्थ क्रमांक इस्तेमाल कर उपस्थिति ली जा सकेगी. शालार्थ क्रमांंक के लिए दुविधा आने पर अन्य शिक्षकों का शलाार्थ क्रमांक इस्तेमाल कर उपस्थिति दर्ज की जाए, दुविधा आने पर शालार्थ वेबसाइट, सरल पोर्टल, यूडायस को अपडेट करने की सूचना वरिष्ठों की है. इस नए प्रयोग के कारण शाला में कितने विद्यार्थी नियमित रुप से आते है और कितने विद्यार्थी अनुपस्थित रहतै है, इस बाबत स्पष्ट आंकडेवारी उपलब्ध होने वाली है. 1 दिसंबर से इस पर अमल होगा.

* जिले में पहली से दसवीं की शाला कितनी
जिले में जिला परिषद अंतर्गत चलाई जाने वाली शाला की संख्या 1580 है तथा अन्य स्थानीय स्वराज्य संस्था की 215 शाला है ऐसे कुल 1795 शाला है. जिले की 14 तहसीलों में निजी अनुदानित शाला है. इसकी संख्या 697 है. जिले में दो नगर परिषद है. इन दोनो शहरों में नगर परिषद की कुल 38 शाला है तथा बिना अनुदानित शाला की संख्या 347 है.

* अटेडेंस बॉट के इस्तेमाल का प्रशिक्षण
अटेडेंस बॉट के इस्तेमाल का प्रशिक्षण विभाग, तहसील व केंद्र स्तर के शिक्षकों को दिया गया है. आगामी 1 दिसंबर से इस पर अमल शालाओं में किया जाने वाला है. राज्य के शालेय शिक्षा विभाग व्दारा लिए गए निर्णय के मुताबिक संबंधित शिक्षकों को इस बाबत प्रशिक्षण दिया जाने वाला है. इस निमित्त से शिक्षा विभाग ने तैयारी की है.

* शासन के निर्देश पर अमल
अटेडेंस बॉट पर उपस्थिति दर्ज करने बाबत प्रशिक्षण लिया गया है. शासन की तरफ से आए निर्देश के मुताबिक आगामी 1 दिसंबर से सभी शाला से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जाएगी.
– बुद्धभूषण सोनवणे,
शिक्षणाधिकारी (प्राथमिक)

* दुविधा आने पर मार्गदर्शन किया जाएगा
अटेडेंस ऑनलाइन लेते समय शिक्षकों को कुछ दुविधा आने पर शिक्षा विभाग को एक लिंक दी गई है. उस लिंक पर समस्या बाबत शिक्षक के बताने पर उन्हें तत्काल समस्या हल करने के लिए मार्गदर्शन किया जाने वाला है.

* पहली से दसवीं के विद्यार्थी कितने?
पहली    42068
दूसरी    39482
तीसरी   39482
चौथी     35603
पांचवीं   37972
छठवीं   41503
सातवी   42399
आठवी  41457
नववी    41547
दसवीं   41304

Related Articles

Back to top button