अमरावती

अब पटवारियों को अपने गांव दौरे की देनी होगी पूर्व सूचना

ग्रामपंचायत के दर्शनी भाग में लगेगा तलाठी का टाइम टेबल

* राज्य सरकार ने जारी किया परिपत्रक, ग्रामीणों को होगी सुविधा
अमरावती /दि.29– जनता को किसी भी तरह की असुविधा ना हो, इस हेतु सभी पटवारियों को ‘सज्जा’ वाले स्थान पर उपस्थित रहने को लेकर अपना टाइम टेबल नियोजित करते हुए उससे संबंधित पूर्व सूचना अपने कार्य क्षेत्र में रहने वाली ग्रामपंचायतों को पहले से देना होगा. साथ ही पटवारी के गांव में उपस्थित रहने का टाइम-टेबल संबंधित ग्रामपंचायत के दर्शनी हिस्से में लगाना होगा. इस आशय का दिशा-निर्देश जारी करते हुए राज्य सरकार द्बारा परिपत्रक जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है संबंधित मंडल अधिकारी व नायब तहसीलदार द्बारा सरकार को अपने अधीन रहने वाले पटवारियों के टाइम-टेबल भेजे जाए.
उल्लेखनीय है कि, राज्य में पटवारियों के कई पद रिक्त पडे है. जिसके चलते एक पटवारी के पास एक से अधिक ‘सज्जा’ का पदभार दिया गया है. इसके अलावा ई-चावडी, ई-फसल निरीक्षण व नुकसान के पंचनामें के साथ ही तहसीलदार द्बारा बुलाई जाने वाली बैठक जैसे कामों के लिए पटवारियों को बार-बार जाना पडता है. ऐसे में नागरिकों को किसी तरह की असुविधा न हो. इस हेतु पटवारी द्बारा संबंधित ग्रामपंचायत के दर्शनी हिस्से में अपनी मौजूदगी वाले दिन व समय की जानकारी पहले से लगाने के निर्देश सरकार द्बारा दिए गए है. इस आदेश पर अब जिले में भी अमल होगा.

* जिले में 507 पटवारी
अमरावती जिले में पटवारियों के 507 पद मंजूर है. जिसमें से 54 पद रिक्त रहने की जानकारी प्रशासन द्बारा दी गई है. वहीं जिले में 100 से अधिक पद रिक्त रहने की चर्चा पटवारियों में है.

* ग्रापं के दर्शनी हिस्से में दिखेगा टाइम टेबल व मोबाइल नंबर
पटवारियों को अपने नियोजित दौरे, बैठक व कार्यक्रम आदि सहित अपनी उपस्थिति से संबंधित टाइम-टेबल ग्रामपंचायत कार्यालय के दर्शनी हिस्से में लगाना होगा. साथ ही इस टाइम टेबल पर संबंधित पटवारी का मोबाइल क्रमांक भी दर्ज रहेगा.

* एक पटवारी की ओर 3 से 4 गांवों का जिम्मा
तलाठियों के कई पद रिक्त रहने के चलते एक-एक पटवारी की ओर 3 से 4 गांवों का कारभार सौंपा गया है. इसके अलावा अन्य सरकारी कामों की वजह से भी पटवारियों की अच्छी खासी कसरत हो जाती है.

* पटवारी को खोजने से मिलेगी मुक्ति
पटवारी किस दिन गांव में उपस्थित रहेगा, इसकी जानकारी संबंधित ‘सज्जा’ पर रहने के चलते गांववासियों को पटवारी के पीछे घुमने और उसे खोजने से मुक्ति मिलेगी.

* क्या है सरकारी निर्देश?
पटवारी संवर्ग के कई पद रिक्त है. जिसके चलते नियोजित भरती प्रक्रिया पूर्ण होने तक संबंधित पटवारियों को उनके नियोजित दौरे, बैठक व तलाठी कार्यालय में उपस्थिति से संबंधित जानकारी ग्रापं कार्यालय के दर्शनी हिस्से में लगाने के निर्देश सरकार द्बारा दिए गए है. इस निर्देश के अनुसार तलाठी कार्यालय के दर्शनी हिस्से में तलाठी का मोबाइल नंबर ही स्पष्ट रुप से दिखाई देने लायक स्वरुप में लगाना होगा. इसके अलावा संबंधित मंडल अधिकारी व नायब तहसील का नाम दुरध्वनी क्रमांक व मोबाइल क्रमांक भी दर्शाना होगा.

* यद्यपि सरकार के निर्देश पर अमल शुरु है, परंतु पटवारियों के पास पहले से रहने वाले काम की व्याप्ति व बोझ को देखते हुए कहा जा सकता है कि, इससे कोई विशेष बदलाव नहीं होने वाला है.
– विकास ढोले,
जिलाध्यक्ष, विदर्भ पटवारी संघ.

Related Articles

Back to top button