अमरावती

अब लोगों को घर बैठे मिल रहे लर्निंग लाईसेन्स

नई प्रणाली साबित हो रही उपयोगी

  • दुरूपयोग होने की भी है संभावना

अमरावती/दि.19 – कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए परिवहन विभाग ने वाहन चलाने हेतु लर्निंग लाईसेन्स देने के साथ ही इस हेतु ली जानेवाली टेस्ट ऑनलाईन पध्दति से लेने की प्रणाली विकसित करते हुए 14 जून से प्रत्यक्ष काम करने की शुरूआत की गई और महज चार दिन के भीतर कई लोगों को घर बैठे लर्निंग लाईसेन्स उपलब्ध कराये गये. ऐसे में यह प्रणाली काफी उपयोगी साबित हो रही है. साथ ही इस प्रणाली का दुरूपयोग होने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है.
लर्निंग लाईसेन्स प्राप्त करने के इच्छुकों को घर बैठे लाईसेन्स मिले, साथ ही नये वाहनों की पंजीयन प्रक्रिया में पारदर्शकता लाने हेतु प्रादेशिक परिवहन विभाग में कुछ सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है. जिनके जरिये ऑनलाईन पध्दति से नागरिकों को घर बैठे टेस्ट देते हुए वाहन चलाने का लाईसेन्स प्राप्त हो सकता है. इसके अलावा अब नये वाहनों का पंजीयन अधिकृत विक्रेताओं के पास ही किया जायेगा. अमरावती जिले के सभी वाहन विक्रेताओें ने प्रादेशिक परिवहन कार्यालय से संपर्क साधते हुए नये वाहनों का पंजीयन करवाया है. साथ ही 14 जून इस नई प्रणाली के जरिये प्रत्यक्ष कामकाज करने की शुरूआत की गई है. जानकारी के मुताबिक 14 जून से 17 जून के दौरान समूचे राज्य में 16 हजार 920 लोगों को लर्निंग लाईसेन्स देने के साथ ही 400 नये वाहनों का पंजीयन किया गया है.

ऑनलाईन प्रणाली की दिक्कतों को दूर किया जा रहा

लर्निंग लाईसेन्स और इस हेतु की जानेवाली टेस्ट लेने हेतु तैयार की गई प्रणाली में कई तरह की दिक्कतें भी है. जिन्हें दूर करने के लिए विशेष रूप से प्रयास किये जा रहे है. जिसके लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र दिल्ली व पुणे द्वारा प्रयास किये जा रहे है.

Related Articles

Back to top button