अमरावती

अब कैदी हर महिने मंगा सकेंगे 8 हजार की मनी ऑर्डर

जेल कैंटीन में हर महिने 10 हजार रुपए तक खर्च करने की छूट

* अपर पुलिस महानिरीक्षक का निर्देश, 1 नवं. से अमल शुरु
अमरावती/दि.6– कारागार में विविध आरोपों के तहत अदालती आदेश के चलते सजा भुगतने वाले कैदियों द्वारा अब प्रतिमाह अपने परिवार से खुद के लिए 6 हजार रुपए की बजाय 8 हजार रुपए तक मनी ऑर्डर मंगाई जा सकेंगी. साथ ही वे जेल कैंटीन से अपनी विविध जरुरतों का साहित्य खरीदने हेतु 10 हजार रुपए तक रकम खर्च कर सकेंगे. इस संदर्भ में कारागार विभाग के अपर पुलिस महानिरीक्षक की ओर से निर्देश जारी किया गया है. जिस पर विगत 1 नवंबर से अमल करना शुरु कर दिया गया है.

बता दें कि, इससे पहले जेलों में बंद रहने वाले कैदियों द्वारा अपनी जरुरत पर होने वाले खर्च के लिए अपने परिवार से हर महिने 6 हजार रुपए तक की मनी ऑर्डर मंगाई जा सकती थी और उन्हें जेल कैंटीन में प्रति माह 6 हजार रुपए तक खर्च करने की अनुमति हुआ करती थी. परंतु बढती महंगाई के साथ ही तमाम तरह की वस्तुओं व खाद्य पदार्थों की बढी हुई दरें एवं वस्तुदर प्रणाली के चलते जेल कैंटीन से मिलने वाली वस्तुओं के दामों में ही इजाफा हुआ है. जिसे ध्यान में रखते हुए कैदियों के प्रति माह खर्च की अधिकतम मर्यादा में थोडी ढील दी गई है.

* सेंट्रल जेल मेें है 1100 से अधिक कैदी
स्थानीय मध्यवर्ती कारागार में इस समय कुल 1125 कैदी बंद है. जिनमें 1083 पुरुष व 82 महिला कैदियोें का समावेश है. यद्यपि अमरावती सेंट्रल जेल की क्षमता 975 कैदियों को रखने की ही है. परंतु क्षमता से अधिक कैदी इस जेल में रहना यहां पर हमेशा ही बात हो गई है. जिनके लिहाज से जेल स्टाफ में कमी रहना भी एक बडी समस्या है.

* जेल में वस्तुओं की कीमतें बढी
जेल में कैंटीन के जरिए साबून, नारियल तेल, मूंगफल्ली, बिस्कीट, चिवडा, चिकन, फल, स्टेश्नरी, बेकरी, ब्रश, मंजन, टूथपेस्ट जैसी वस्तुओं के साथ-साथ चाय व नाश्ता भी कैदियों द्वारा खरीदा जा सकता है. अधिकांश वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि होने के चलते कैदियों के खर्च की मर्यादा में वृद्धि की गई है. ऐसे मेें अब प्रत्येक कैदी द्वारा अपने परिवार से प्रति माह 6 हजार की बजाय 8 हजार रुपए का मनी ऑर्डर मंगाया जा सकता है.

* 10 हजार रुपए महिना खर्च करने की अनुमति
इसके साथ ही जेल की कैंटीन में कैदियों को उनकी जरुरत के सामान खरीदने हेतु खर्च की अधिकतम मर्यादा को 10 हजार रुपए प्रति माह कर दिया गया है. जिसे कैदियों के लिए काफी बडी राहत माना जा रहा है. जेल विभाग के अपर पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जारी इस निर्देश पर विगत 1 नवंबर से प्रत्येक मध्यवर्ती एवं जिला सहित अन्य कारागारों में अमल करना शुरु कर दिया गया है.

* जेल की कैंटीन से अपनी जरुरत का सामान खरीदते समय कैदियों को बढती महंगाई के असर का सामना न करना पडे और वे अपनी जरुरत के लिहाज से पैसा खर्च कर सके. इस हेतु मनी ऑर्डर की रकम व अधिकतम खर्च की मर्यादा में वृद्धि की गई है. इस निर्णय पर विगत 1 नवंबर से अमल किया जा रहा है तथा इस निर्णय के चलते जेल के कैदियों को काफी राहत मिल रही है.
– कीर्ति चिंतामणी,
अधीक्षक,
अमरावती मध्यवर्ती कारागार

Related Articles

Back to top button