अमरावतीमहाराष्ट्र

कारागृह की कैंटिंन पर अब कैदियों को मिलेंगे मीठे पदार्थ

कैदी अपनी पंसदीदा मिठाई खरीद सकेंगे

अमरावती/दि.5– कारागृह के कैदियों के प्रति राज्य सरकार उदार रहती दिखाई देती है. कैदियों का मानवता की दृष्टि से विचार किया जा रहा है. इसके तहत कैदियों को खाने में सप्ताह में दो दफा मीठा पदार्थ दिया जाता है. हर दिन दिए जाने वाले उपमा और पोहे के नाश्ते के साथ मीठा सिरा भी दिया जाता है. साथ ही कैदियों को कारगृह की कैंटिंन से पसंदीदा मीठा पदार्थ खरीदने की छूट है.
कारागृह की सजा के कारण अपराधियों में मानसिक बदलाव हो, वह अपराधिक प्रवृत्ति से दूर होने की दृष्टि से कारागृह प्रशासन काम करता है. परिवार से दूर रहना यही आरोपी के लिए बडी सजा मानी जाती है.

इसी कारण कैदियों को कारागृह में भी शिक्षा, मनोरंजन की सुविधा दी जाती है. साथ ही उन्हें खाने-पीने की पसंदीदा वस्तु भी कुछ मात्रा में मिलने वाली है. इसके लिए प्रत्येक कारागृह मेें कैंटिंन खोली गई है. इस कैंटिंन से जीवनावश्यक वस्तु के साथ कुछ खाद्यपदार्थ भी उपलब्ध कर दिए जाते हैं. इसके लिए कैदियों को पैसे अदा करना पडता है. कारागृह की कैंटिंन से हर दिन इस्तेमाल की सभी वस्तुएं बिक्री के लिए उपलब्ध रहती है. इसमें स्टेशनरी सहित किराना साहित्य का भी समावेश रहता है. अपने खर्च से कैंटिंन से नॉनवेज मांगते आ सकता है. साथ ही साबुन, पेस्ट, गुड, फल्लीदाने आदि पदार्थ भी उपलब्ध रहते हैं. कैंटिंन में उपलब्ध मीठे पदार्थ कैदियों को खरीदते आ सकते हैं. कारागृह प्रशासन की तरफ से सप्ताह में दो दफा सिरा दिया जाता है.

* 1350 कैदी अमरावती कारागृह में
स्थानीय मध्यवर्ती कारागृह हमेशा हाउसफुल रहता है. क्षमता से अधिक कैदियों की संख्या यहां है. ब्रिटिशकाल में निर्माण किए गए अमरावती मध्यवर्ती कारागृह के कैदियों की क्षमता 973 है. लेकिन आज भी इस कारागृह में 1350 कैदी है.

* मनोरंजन और शिक्षा की सुविधा
कैदियों में मानसिक परिवर्तन होने के लिए जनजागरण पर जोद देने वाले साधन उपलब्ध रहते है. कैदियों को शिक्षण में रुचि रही तो अपने पसंदीदा अभ्यासक्रम पूर्ण करते आ सकते हैं.

* एक कैदी को पूरे दिन में क्या-क्या मिलता है?
कैदी को चाय, दूध, नाश्ता, एक फल, दोपहर का भोजन पश्चात रात का भोजन दिया जाता है. कारागृह मेन्यूअल के मुताबिक यह व्यवस्था की गई है. कैदियों के आहार पर नियमित ध्यान दिया जाता है.

* नियमानुसार खाद्यपदार्थ
कैदी को हर दिन दिया जाने वाला खाद्यपदार्थ कौनसा, इस बाबत नियम तय है. उसी के मुताबिक उन्हें चाय, नाश्ता और खाना दिया जाता है.
– कीर्ति चिंतामणि,
कारागृह अधीक्षक अमरावती

Related Articles

Back to top button