अमरावती

अब संपत्ति कर धारकों को 3 चरणों में मिलेगी छूट

तुषार भारतीय की मांग पर आयुक्त ने जारी किये अधिकृत निर्देश

अमरावती/दि.12 – विगत मनपा की आमसभा में शहर की संपत्ति कर धारकों के लिये बकाया संपत्ति कर पर छूट देने का प्रस्ताव पारित कर लिया गया था, लेकिन यह मामला राजनीतिक बन जाने के कारण प्रलंबित पड चुका था. विगत सेामावर को मनपा के पक्षनेता तुषार भारतीय व्दारा नए आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर को इस मामले की संपूर्ण जानकारी दिये जाने के बाद आयुक्त ने मंगलवार को अमरावती शहरवासियों के लिये एक आदेश जारी करते हुए तीन चरणों में संपत्ति कर धारकों को छूट देने का फैसला लिया है. जिनमें जनवरी माह मे बकाया संपत्ति कर भरने वाले धारकों को 75 फीसदी छूट दी जाएगी, फरवरी माह में बकाया की राशि भरने वालों को 50 प्रतिशत व मार्च माह में राशि भरने वालों को 25 प्रतिशत छूट दिये जाने का महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है. जिसके चलते अब अमरावतीवासी इस बडी छूट का लाभ ले सकते है.
मनपा आयुक्त प्रवीण आष्टीकर ने यह आदेश जारी करते हुए सभी विभाग प्रमुख के अलावा सूचना अधिकारी को तत्काल यह आदेश पहुंचाने के वादें भी दिये है. उनके मुताबिक जनवरी, फरवरी और मार्च माह में कम से कम 100 करोड के ऊपर बकाया संपत्ति कर जमा होने का टार्गेट रखा गया है. पिछले कई सालोें से नागरिकों पर बकाया संपत्ति कर होने के बावजूद लोग यह बकाया राशि भर नहीं रहे है, जिसके चलते कई धारकों पर लाखों रुपए तक यह राशि का आंकडा पहुंच चुका है. ऐसे में लोगों को बकाया राशि भरने के लिए कुछ पैमाने पर छूट एवं मनपा की आर्थिक स्थिति पटरी पर लाने के लिए प्रशासन व्दारा यह ऐतिहासिक फैसला लिया गया है. भले ही अब इस मामले में सत्ताधारी और विपक्ष के बीच श्रेय की लडाई शुरु हो चुकी है, लेकिन देखा जाए तो यह मामला सबसे पहले भाजपा की ओर से आमसभा में रखा गया था. सभागृह नेता तुषार भारतीय ने यह प्रस्ताव रखकर अमरावतीवासियों को बकाया राशि में तीन चरणों में छूट देने की मांग उठायी थी. जहां आयुक्त ने भी उनकी मांग को मंजूरी देते हुए मंगलवार को अधिकृत आदेश जारी कर दिये है.

लोगों तक पहुंचायें जानकारी

आयुक्त ने आदेश देते हुए कहा कि मनपा के सभी सहायक आयुक्त कर निरीक्षक, सहायक अभियंता वसूली लिपीक व्दारा जिन बकाया धारकों पर राशि बकाया है,उनसे मिलकर या फिर भ्रमणध्वनि पर संपर्क कर योजना की जानकारी साझा की जाये. इसके अलावा मनपा क्षेत्र अंतर्गत तमाम चौक-चौराहे पर योजना की होर्डिंग के साथ ही अखबारों के जरिये यह जानकारी लोगों तक पहुंचायी जाये.

Related Articles

Back to top button