अमरावती

अब अतिक्रमण नियंत्रण के लिए पुणे व पिंपरी-चिंचवड पैटर्न

सेेंट्रल टीम के साथ पांच जोन निहाय टीमें भी करेंगी कार्रवाई

* प्रत्येक जोन में एक बोलेरो व एक ट्रक सहित पांच कर्मचारियों का दस्ता
अमरावती/दि.28– शहर में लगातार बढते अतिक्रमण पर नियंत्रण रखने हेतु मनपा के अतिक्रमण विरोधी विभाग व्दारा बुलडोजर लगाकर अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की जाती हैं. लेकिन कार्रवाई खत्म होने के बाद स्थिति एक बार फिर जस की तस हो जाती हैं. ऐसे में पूरे शहर में लगातार अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई को जारी रखना मनपा के लिए भी काफी चुनौतीपूर्ण काम हो जाता हैं. इस बात के मद्देनजर अब मनपा प्रशासन ने मुख्यालय स्थित अतिक्रमण टीम के साथ ही पांचों जोन कार्यालयों में सहायक आयुक्तों के नेतृत्व तले पांच स्वतंत्र टीमे गठित करने का निर्देश दिया हैं. जिसके तहत प्रत्येक टीम में एक बोलेरो व एक ट्रक तथा पांच प्रमुख कर्मचारियों का पथक गठित किया गया हैं. साथ ही हर पथक को कार्रवाई के समय पुलिस बंदोबस्त की सुरक्षा प्रदान करने की व्यवस्था भी की गई हैं.
उल्लेखनीय है कि इस कार्य हेतु मनपा व्दारा 2-3 माह पहले ही वाहन खरीदी की प्रक्रिया शुरु की गई थी और हाल ही में मनपा के बेडे में पांच नए बोलेरो वाहन व पांच नए ट्रक ऐसे कुल 10 नए वाहन शामिल हुए. जिसमें से प्रत्येक जोन कार्यालय को एक-एक बोलेरो वाहन व एक-एक ट्रक आवंटित किए गए. साथ ही जोन कार्यालय स्तर पर पांच-पांच कर्मचारियों का विशेष पथक भी गठित किया गया है और अब जोन स्तर पर गठित अतिक्रमण विरोधी पथक व्दारा अपने-अपने जोन क्षेत्र अंतर्गत होने वाले अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की जाएगी. जिसके चलते तमाम तरह के कच्चे व पक्के अतिक्रमणों को समय रहते हटाया जाएगा. ताकि शहर के सभी रास्तों व फूटपाथों को पूरा समय अतिक्रमण मुक्त रखा जा सके.
बॉक्स-फोटो-आयुक्त आष्टीकर
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए मनपा आयुक्त आष्टीकर व्दारा बताया गया कि, वे अमरावती शहर का विस्तार पुणे व पिंपरी-चिंचवड मनपा क्षेत्र की तरह करना चाहते हैं. ऐसे में उन दोनो मनपा क्षेत्रों में अतिक्रमण े खिलाफ जिस तरह से कार्रवाई की जाती है उसी पैटर्न को अमरावती में भी लागू कर रहे हैं. इसके तहत अतिक्रमण विरोधी दस्ते का अब विकेंद्रीकरण किया गया हैं. अब अगर कोई बडी कार्रवाई करनी होगी तो अतिक्रमण विरोधी दस्ते की मुख्य टीम काम करेगी. वहीं जोन स्तर पर की जाने वाली छोटी मोटी कार्रवईयां जोन पथक व्दारा की जाएगी. इसके साथ ही अब मुख्य टीम के अलावा पांच जोन टीमें उपलब्ध रहने के चलते शहर में एक ही समय अलग-अलग स्थानों पर अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई करना संभव रहेगा.

Related Articles

Back to top button