अमरावती

आरसी बुक व लाईसेंस पर अब क्यूआर कोड व रक्तगुट

अमरावती/दि.27– आरसी बुक व लाईसेंस पर अब क्यूआर कोड व रक्तगुट सहित अन्य जरुरी जानकारी रहेगी. नये लाईसेंस धारकों को नया अपडेटेट लाईसेंस दिया जा रहा है. साथ ही पुराने लाईसेंस धारकों को नुतनीकरण के बाद नई पद्धति वाला लाईसेंस मिलेगा. इस सुविधा के चलते यातायात पुलिस व प्रादेशिक परिवहन कार्यालय के अधिकारियों को वाहनधारकों की जानकारी तो मिलेगी. साथ ही कोई हादसा घटित होने पर संबंधित वाहन चालक के रक्तगुट को लेकर भी जानकारी प्राप्त होगी.

* कब से होगा बदलाव
नागपुर में नये लाईसेंस तैयार किए जा रहे है. जिन्हें उपलब्धता के अनुसार वाहन धारकों को दिया जाएगा.

* यह होगा बदलाव
– क्यूआर कोड
आरसी बुक व लाईसेंस पर क्यूआर कोड रहेगा. क्यूआर कोड स्कैनर डाउनलोड करते हुए स्कैन करने पर वाहन चालक का नाम, वाहन क्रमांक, चेसिस नंबर व रक्तगुट की जानकारी प्राप्त होगी.
– रक्तगुट
नई आरसी बुक व लाईसेंस को अपडेट किया गया है. संबंधित वाहन धारक की इत्तेमभुत जानकारी क्यूआर कोड में दर्ज रहेगी. जिसके विशेष तौर पर वाहन चालक के रक्तगुट की जानकारी का सामवेश रहेगा.
– अवयवदान की जानकारी
अब आरसी बुक व लाईसेंस केवल वाहनों के दस्तावेज के तौर पर ही नहीं रहेंगे. बल्कि यदि संबंधित वाहन चालक ने अवयवदान करने का संकल्प लिया है, तो उसकी जानकारी भी इसमें दर्ज रहेगी. जिसके जरिए स्वास्थ्य प्रशासन को संबंधित वाहन चालक के ब्लड ग्रुप सहित उसके द्वारा लिए गए अवयवदान की जानकारी उपलब्ध होगी.

* नई आरसी बुक व लाईसेंस पर क्यूआर कोड व ब्लड ग्रुप की जानकारी दर्ज की जा रही है. ऐसे में अब वाहन धारकों के लाईसेंस पर रहने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करने पर पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी.
– आरटी गीते,
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, अमरावती.

Related Articles

Back to top button