अमरावतीमुख्य समाचार

अब बिल्डरों के कार्यालय से ही होगा घरों का पंजीयन

घर खरीदी की प्रक्रिया होगी और भी आसान

* जनवरी माह से होगा नये फैसले पर अमल
अमरावती/दि.17- घर की खरीदी और दस्त पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण करने हेतु सरकारी कार्यालय में जाकर काफी समय प्रतीक्षा करनी पड़ती है,लेकिन अब इस काम की शुरुआत बिल्डर के ही कार्यालय में उपलब्ध करा दी जाएगी. जिसके चलते नागरिकों का समय बचेगा. इस प्रक्रिया पर जनवरी माह से अमल किये जाने की संभावना है. इसके बाद ई रजिस्ट्रेशन के जरिए पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण होगी. इस हेतु अमरावती शहर के करीब 10 से 12 बिल्डर भी स्वयंस्फूर्त रुप से इच्छुक हैं, ऐसा क्रेडाई के पदाधिकारियों द्वारा बताया गया है.
पंजीयन व मुद्रांक विभाग ने ई रजिस्ट्रेशन की सुविधा राज्य के कुछ शहरों में शुरु की है. वहीं शेष शहरों में आगामी जनवरी माह से यह प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. सरकारी कार्यालयों में घर खरीदी व पंजीयन की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए बिल्डर व वकील सहित खरीदी व विक्री करने वाले लोगों को कई-कई घंटों तक अपना नंबर आने की प्रतीक्षा करते हुए बैठे रहना पड़ता है. जिसके चलते लोगबाग इस लंबी व क्लिष्ट प्रक्रिया से तंग आ चुके हैं. इस बात के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा बिल्डरों के कार्यालय में ही खरीदी व पंजीयन की प्रक्रिया ई रजिस्ट्रेशन के जरिए ऑनलाईन पूर्ण करने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. फिलहाल यह सुविधा रायगढ़, पुणे, नाशिक व ठाणे शहर में शुरु है. वहीं आगामी जनवरी माह से इस सुविधा के अमरावती शहर में शुरु होने की पूरी संभावना है. जिसके लिये पंजीयन महानिरीक्षक की उपस्थिति में जल्द ही क्रेडाई के पदाधिकारियों, भवन निर्माण व्यवसायियों तथा संबंधित अधिकारियों की बैठक तथा कार्यशाला आयोजित की जाएगी.

बिल्डरों के लिए यह नियम व शर्त होंगे
बायोमेट्रिक पंजीयन रहने वाली मशीन, वेब कैमरा रहने वाले कम्प्युटर तथा हाइ स्पीड वाले इंटरनेट की सुविधा रहना अनिवार्य रहेगा. इसके साथ ही संबंधित बिल्डर के पास आधार कार्ड व पॅन कार्ड रहना भी बेहद जरुरी है.
– 20 से अधिक फ्लैट वाले निवासी संकुल के लिए ये सुविधा उपलब्ध रहेगी. अपार्टमेंट को स्कीम के लिए अनुमति लेते समय जगह के दस्तावेज पंजीयन विभाग के पास पेश किये जाने के बाद विभाग द्वारा आवश्यक जांच पड़ताल की जायेगी.

शुुरुआत में बड़े प्रकल्पों का ही पंजीयन
इस योजना के शुरुआती दौर में फिलहाल बड़े प्रकल्पों का ही पंजीयन ई रजिस्ट्रेशन के जरिए किया जाएगा. इसके लिए एक समान खरीदी रहना महत्वपूर्ण रहने की बात कही गई है.

शहर के बिल्डरों का पंजीयन जल्द
राज्य के जिन शहरों में यह सुविधा शुर हो चुकी है, वहां पर अब तक करीब शेषों बिल्डरों द्वारा अपना पंजीयन किया जा चुका है. वहीं अमरावती शहर में भी करीब 10 से 12 बिल्डर अपने कार्यालय में ई रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु इच्छुक बताये जा रहे हैं. जिनके दस्तावेजों की जांच पड़ताल के बाद उन्हें यह सुविधा प्रदान करने के संदर्भ में आवश्यक अनुमति प्रदान की जा सकती है.

शहर में जनवरी माह से शुरु होगा अमल
राज्य के चार शहरों में फिलहाल बिल्डरों के कार्यालयों से ही खरीदी-बिक्री का पंजीयन हो रहा है और अमरावती शहर में भी जनवरी 2023 से यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी. जिसके चलते स्थानीय नागरिकों भी दस्त पंजीयन व उपनिबंधक कार्यालय के चक्कर काटने और वहां पर कई-कई घंटे का इंतजार करने की झंझट से छुटकारा मिलेगा.

हम इस सुविधा का स्वागत करते हैं. शहर में जनवरी 2023 से यह सुविधा उपलब्ध होगी. जिसके लिए फिलहाल 10 से 12 बिल्डरों ने अपनी ओर से तैयारी दर्शायी है. पिछले महीने ही पंजीयन महानिरीक्षक व मुद्रांक महानिरीक्षक की इस विषय को लेकर बैठक बुलाई गई थी जो किसी कारणवश आगे टाल दी गई. वहीं जल्द ही क्रेडाई के पदाधिकारियों व भवन निर्माण व्यवसायियों के साथ संबंधित अधिकारियों की बैठक व कार्यशाला होगी. जिसके बाद इस सुविधा को अमरावती में भी शुरु किया जाएगा.
– संजय पर्वतकर, अध्यक्ष,क्रेडाई

Related Articles

Back to top button