अमरावती

अब ग्रामीण मजदूरों को राशन कार्ड पर शहर में भी मिलेगा राशन

‘वन नेशन-वन राशन’ योजना पर होगा अमल

* जिले के प्रवासी ग्रामीणों को 12 राज्यों में मिलता है राशन का लाभ
अमरावती/दि.20– किसी भी जिले से वास्ता रखनेवाले नागरिकों को जिले से बाहर अथवा अन्य राज्यों में जाने पर भी वहां पर सस्ते सरकारी राशन अनाज का लाभ मिल सके. इस हेतु ‘वन नेशन-वन राशन’ योजना शुरू की गई है. जिसके चलते रोजगार के लिए स्थलांतरित हुए नागरिकों द्वारा 12 अलग-अलग राज्यों में इस योजना के तहत सरकारी राशन का लाभ लिया गया है. इस योजना के लिए अमरावती जिले में 5,497 राशनकार्ड धारकों द्वारा अब तक अपना पंजीयन कराया जा चुका है. वहीं 5 हजार 548 राशनकार्ड धारक इस पंजीयन की प्रतीक्षा में है.
जिला आपूर्ति विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत बिहार, चंदीगढ, दीव-दमन, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मु काश्मिर, झारखंड, कर्नाटक, केरल तथा मध्यप्रदेश इन राज्यों में स्थलांतरित हुए अमरावती जिले के प्रवासी यात्रियों द्वारा सरकारी राशन प्राप्त करते हुए अपनी अनाज संबंधी जरूरतों को पूरा किया गया.
उल्लेखनीय है कि, ‘वन नेशन-वन राशन’ योजना के जरिये समूचे देश में अब राशनकार्ड धारक द्वारा किसी भी राशन दुकान के जरिये सस्ती दरों पर मिलनेवाला सरकारी राशन प्राप्त किया जा सकता है. इस योजना का लाभ कामकाज व रोजगार हेतु स्थलांतरित ग्रामीण क्षेत्र के गरीब मजदूरों के परिवारोें को मिल रहा है. क्योंकि अब स्थलांतरण के बाद भी इन परिवारों को सरकारी राशन से वंचित नहीं रहना पडता, बल्कि स्थलांतरण पश्चात वे जिस क्षेत्र में रहते है, वहां की नजदिकी राशन दुकान से उन्हें सस्ते सरकारी अनाज की सुविधा का लाभ प्राप्त होता है.
ज्ञात रहे कि, अमरावती जिले के आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र सहित जिले के ग्रामीण इलाकों से बडे पैमाने पर आदिवासी व ग्रामीण मजदूरों का रोजगार के लिए पलायन होता है, जिन्हें इससे पहले स्थलांतरण के पश्चात राशनकार्ड पर अन्य जिलों व राज्यों में राशन मिलने को लेकर काफी तकलीफ हुआ करती थी, लेकिन अब स्थलांतरित परिवारों को बाहरी जिलों व राज्यों में भी सरकारी राशन की सुविधा उपलब्ध हो रही है.

* जिले में ‘वन नेशन-वन रेशन’ के 5,497 लाभार्थी
जिले में इस योजना के 5,497 लाभार्थी है. जिसमें से कई लाभार्थियों ने अन्य जिलों सहित देश के 13 अलग-अलग दूसरे राज्यों में अपने राशनकार्ड के जरिये सरकारी राशन प्राप्त किया है. वहीं 5,548 लाभार्थी इस योजना का लाभ मिलने की प्रतीक्षा में है.
बॉक्स
* अमरावती के सर्वाधिक 2,578 व चिखलदरा के सबसे कम 16 लाभार्थी
अमरावती जिले में ‘वन नेशन-वन रेशन’ योजना अंतर्गत सर्वाधिक 2,578 लाभार्थी अमरावती एफडीओ में दर्ज है. वहीं चिखलदरा तहसील में सबसे कम केवल 16 लाभार्थी है. इसके अलावा अचलपुर तहसील में 535, अमरावती तहसील में 264, मोर्शी तहसील में 415, अंजनगांव सूर्जी तहसील में 186, भातकुली तहसील में 159, चांदूर बाजार तहसील में 263, दर्यापुर तहसील में 150, धामणगांव रेल्वे तहसील में 118, धारणी तहसील में 162, नांदगांव खंडेश्वर तहसील में 126, तिवसा तहसील में 35 तथा वरूड तहसील में 201 लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत है.

अमरावती जिले में कुल 5 लाख 54 हजार 599 राशनकार्ड धारक है. जिसमें से 5 हजार 497 लाभार्थियों द्वारा ‘वन नेशन-वन राशन’ योजना अंतर्गत अपना पंजीयन कराया गया है. वहीं 5 हजार 548 लाभार्थी पंजीयन की प्रतीक्षा में है. इस योजना के तहत पंजीकृत लाभार्थियों को अन्य शहरों व राज्यों में रहने के दौरान भी सरकारी राशन का लाभ मिलेगा. इस समय अमरावती जिले से 13 अलग-अलग राज्यों में स्थलांतरित हुए लोगों को सरकारी राशन का लाभ मिल रहा है.
– वैशाख वाहूरवाघ
सहायक जिला आपूर्ति अधिकारी

Related Articles

Back to top button