अमरावती

अब एसटी के टिकट के लिए क्यूआर कोड स्कैन

गुगल पे व फोन पे के जरिए हो सकेगा भुगतान

* एसटी महामंडल भी हुआ टेक्नोसेवी

अमरावती /दि.14– राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की सभी एसटी बसों में अब यात्रियों को एसटी का टिकट ऑनलाइन दिया जा सकेगा. जिसके चलते खुले व चिल्लर पैसों की झंझट से छूटकारा मिलेगा. साथ ही अपने सीट पर बैठे-बैठे कंडक्टर के पास रहने वाली मशीन पर दर्ज क्यूआर कोड को स्कैन करते हुए यात्री द्वारा अपनी टिकट खरीदी जा सकेगी. जिसके चलते यात्री एवं एसटी को इससे फायदा होगा.

एसटी महामंडल द्वारा अमरावती विभाग के आगारों से दौडने वाली एसटी बसों से ऑनलाइन टिकट की सुविधा शुरु की जा रही है. जिसे लेकर रापनि के यातायात व्यवस्थापक ने विभाग नियंत्रक को हाल ही में निर्देश जारी किए है. उल्लेखनीय है कि, आज सडक किनारे रहने वाली चाय टपरियों से लेकर बडे-बडे शॉपिंग मॉल तक हर ओर पैसों के ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा है. परंतु रोजाना लाखों रुपयों का कनेक्शन रहने वाले सार्वजनिक परिवहन ने ऑनलाइन सुविधा अब तक उपलब्ध नहीं की. जिसे लेकर यात्रियों द्वारा कई बार सवालियां निशान उपस्थित किए जा रहे थे. वहीं एसटी बसों में भी लगभग रोजाना ही खुले पैसों को लेकर यात्रियों व कंडक्टर के बीच विवाद वाली स्थिति बन जाया करती थी. जिसके चलते एसटी विभाग ने सूचना नकनीक को आत्मसात करते हुए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट मिलने हेतु पहले चरण में क्यूआर कोड के जरिए टिकट देने की व्यवस्था सभी एसटी बसों में उपलब्ध कराई है. वहीं अगले चरण में डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड के जरिए टिकट निकालने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. ऐसे में अब एसटी कंडक्टरों को अपने पास ज्यादा नगद पैसे व चिल्लर रखने की जरुरत नहीं पडेगी.

* बिना टिकट मिले पैसे कटने पर शिकायत की सुविधा
ऑनलाइन टिकट निकालते समय यदि पैसे कट जाते है और टिकट नहीं मिलती है, तो ऐसी स्थिति में भी यात्रियों को सहायता मिलेगी. जिसके लिए एसटी द्वारा 400 यह हेल्पलाइन क्रमांक शुरु किया गया है. साथ ही नागरिक 8800688006 इस क्रमांक पर भी संपर्क कर सकते है.

* एसटी महामंडल नई तकनीक को आत्मसात करते हुए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट देने हेतु पहले चरण में क्यूआर कोर्ड की व्यवस्था उपलब्ध करा रही है. इसके अलावा डेबिट व के्रडिट कार्ड के जरिए यात्रियों को टिकट मिलेगी. इस सुविधा के चलते यात्रियों को चिल्लर पैसे वापिस लौटाने के संबंधी असुविधा दूर होगी.
– निलेश बेलसरे,
विभाग नियंत्रक रापनि,
अमरावती विभाग

Related Articles

Back to top button