अमरावती

अब महिला छात्रावास की हर मंजिल पर लगेगा सुरक्षा अलार्म

उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने सुरक्षा के लिए बनाए नए नियम

मुंबई/दि.4– राज्य के सभी महिला छात्रावास जल्द ही हर मंजिल पर सुरक्षा अलार्म, सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा दीवार, प्रशिक्षित महिला सुरक्षा रक्षक से लैस होंगे. इसके अलावा महिला छात्रावास में लांड्री समेत दूसरी सेवाओं के लिए केवल महिलाओं को आने-जाने की इजाजत दी जाएगी. दक्षीण मुंबई के छात्रावास में बलात्कार व हत्या की घटना के बाद सुरक्षा उपायो के लिए गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर उच्च व तकनीकी विभाग ने यह निर्णय लिया है.
सिफारिश के आधार पर विभाग ने महिला छात्रावासों की सुरक्षा के लिए 12 कदम उठाने का निर्णय लिया है. इसके तहत छात्राओं को विशेषज्ञों की मदद से सुरक्षा के लिए बरती जानेवाली सावधानी के बारे में बताया जाएगा. साथ ही उन्हें इसे लेकर प्रशिक्षित भी किया जाएगा. छात्रावास में प्रवेश के लिए नियमावली बनाई जाएगी. साथ ही वहां आने-जाने वालो का रिकार्ड गेट पर ही लगे कम्प्यूटर पर दर्ज होगा. छात्राओं की मौजूदगी के बारे में उनके अभिभावकों को भी नियमित सूचना देने का निर्णय लिया गया है. उच्च व तकनीकी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सभी होस्टल में विशाखा समिति और एंटी रैगिंग समिति गठित करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही शिकायत पेटी भी लगाने कहा गया है. जिन छात्रावासों में समिति गठित न की जा सके, वहां शिकायत पेटी के साथ विशेष ई-मेल आईडी उपलब्ध करवाने कहा गया है. जिस पर छात्राएं तत्काल शिकायत भेज सकें.

* नियमित जांच हेतु समिति का फैसला
छात्रावासों की नियमित सुरक्षा जांच के लिए सरकार ने हर होस्टल में पांच सदस्यीय समिति गठित करने का फैसला किया है. उच्च शिक्षा व तकनीकी शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक समिति के अध्यक्ष होंगे. साथ ही स्थानीय पुलिस स्टेशन के प्रतिनिधि, संबंधित विभाग की महिला प्राचार्य, संबंधित विभाग के पुरुष प्राचार्य और होस्टल के प्रमुख को इसका सदस्य बनाया जाएगा. समिति के लिए पुलिस के साथ मिलकर हर माह सुरक्षा का जायजा लेना जरुरी होगा. इससे जुडी रिपोर्ट पर हर माह निदेश को तथा हर छह माह में सरकार को भेजनी होगी.

Related Articles

Back to top button