अमरावती

अब कोविड अस्पतालों में बेड की होने लगी शॉर्टेज

बाहरी जिलों के बडी संख्या में आ रहे मरीज

  • सरकारी सहित सभी निजी अस्पतालों में भारी भीड

अमरावती/दि.16 – इस समय अमरावती जिले में पहले की तुलना में भले ही कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या तुलनात्मक रूप से कम है. किंतु इन दिनों अमरावती शहर सहित जिले के निजी व सरकारी कोविड अस्पतालों व कोविड हेल्थ केयर सेंटरों में नये मरीजों को भरती करने हेतु बेड की भारी किल्लत का सामना करना पड रहा है, क्योंकि इन दिनों नागपुर सहित अन्य कुछ जिलों व बाहरी राज्यों के मरीजों को वहां पर अस्पतालों में हाउसफुल की स्थिति हो जाने की वजह से अमरावती के अस्पतालों में भरती कराया जा रहा है. ऐसे में अब अमरावती के सरकारी सहित निजी अस्पतालों में हाउसफुलवाले हालात दिखाई देने लगे है.
हालांकि जिला प्रशासन द्वारा अमरावती जिले के कोविड संक्रमित मरीजों हेतु सभी कोविड अस्पतालों में 25 फीसदी बेड आरक्षित रखने का दावा करने के साथ ही कहा है कि, कोविड अस्पतालों से रोजाना मिलनेवाले अपडेट के मुताबिक अमरावती जिले के कोविड अस्पतालों में अब भी पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध है. किंतु शहर के लगभग सभी निजी कोविड अस्पतालों द्वारा अपने यहां पर बेड उपलब्ध नहीं होने और हाउसफुल की स्थिति रहने की बात कही जा रही है. ऐसे में मरीज को भरती करने हेतु उनके रिश्तेदारों को अस्पताल दर अस्पताल चक्कर काटने पड रहे है. ऐसे में यह सवाल भी पूछा जा सकता है कि, क्या अस्पतालोें द्वारा जिला प्रशासन को रिक्त बेडों की संख्या के संदर्भ में गलत रिपोर्टिंग की जा रही है.
बता दें कि, जिले के कोविड अस्पतालों द्वारा अपने यहां भरती मरीजों के साथ-साथ रिक्त बेडों की स्थिति को लेकर रोजाना प्रशासन को जानकारी दी जाती है. जिसके मुताबिक 14 अप्रैल की शाम को दी गई रिपोर्ट के अनुसार जिले के 29 कोविड अस्पतालों व कोविड हेल्थ सेंटरों में कुल 1689 बेड में से 1164 बेड पर मरीज भरती है और 525 बेड रिक्त है. रिक्त रहनेवाले बेड में आयसीयू, वेेंटिलेटर व ऑक्सिजन बेड का भी समावेश दर्शाया गया है. किंतु जब हकीकत में किसी मरीज को भरती करने हेतु ले जाया जाता है, तो लगभग सभी अस्पतालों द्वारा अपने यहां पर बेड उपलब्ध नहीं रहने की बात कही जाती है.
बता दें कि, अमरावती जिले में कुल 27 डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल है. जिसमें से करीब 60 प्रतिशत यानी 17 अस्पताल अमरावती शहर में स्थित है. इन सभी 27 अस्पतालों में 439 आयसीयू बेड है. जिसमें से 124 बेड रिक्त है. इसी तरह 591 ऑक्सिजन बेड में से 197 बेड और 568 जनरल बेड में से 169 बेड रिक्त है. इसी तरह दो कोविड हेल्थ केयर सेंटर में कुल 300 ऑक्सिजन बेड है. जिसमें से 11 बेड रिक्त है और 61 जनरल बेड में से 24 बेड रिक्त है. ऐसी जानकारी 14 अप्रैल की शाम जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई है. किंतु किसी भी अस्पताल में मरीज को भरती करने हेतु ले जाने पर हर अस्पताल द्वारा अपने यहां पर बेड खाली नहीं रहने की बात कही जाती है. जिससे मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पडता है, जबकि प्रशासन द्वारा सरकारी सहित सभी निजी कोविड अस्पतालों में स्थानीय मरीजों के लिए 25 प्रतिशत बेड आरक्षित रखने की बात कही गई है.

27 कोविड अस्पतालों में उपलब्ध बेड की स्थिति

बेड           उपलब्ध       भरती मरीज     रिक्त
आयसीयू      439              315             124
ऑक्सिजन   591              394             197
जनरल        568              399             169
कुल           1598           1108           490

2 कोविड हेल्थ सेंटर में उपलब्ध बेड की स्थिति

बेड              उपलब्ध    भरती मरीज    रिक्त
ऑक्सिजन       30               19           11
जनरल            61               37           24
कुल               91               56           35

Related Articles

Back to top button