अमरावती

अब सॉफ्टवेअर तैयार करेगा अभियांत्रिकी की प्रश्नपत्रिका

राज्य में अमरावती विद्यापीठ का पहला प्रयोग

अमरावती/दि.25-अभियांत्रिकी की परीक्षा में पारदर्शकता व सुसूत्रता लाने के लिए अब प्रश्नपत्रिका सॉफ्टवेअर से तैयार की जाएगी. संत गाड़गेबाबा अमरावती विद्यापीठ ने शीतकालीन 2022 से सॉफ्टवेअर द्वारा प्रश्नपत्रिका यह पहला पायलट प्रयोग राज्य में चलाने का निर्णय लिया है. जिसके चलते विद्यापीठ का कारभार पेपरलेस की दिशा में हलचल करने का चित्र है.
अमरावती विद्यापीठ में 22 जुलाई को परीक्षा मंडल की बैठक आयोजित की गई. इसमें परीक्षा, मूल्यांकन आदि विविध मुद्दों पर चर्चा की गई. तथापि दो वर्ष पूर्व वाशिम के एक अभियांत्रिकी महाविद्यालय में परीक्षा दरमियान पेपर लीक का मामला उजागर हुआ था. ऐसी घटना न हो व परीक्षा प्रणाली में पारदर्शकता आये, इसके लिए अभियांत्रिकी शाखा की प्रश्नपत्रिका सॉफ्टवेअर द्वारा तैयार गी जाएगी. शीतकालीन 2022 से अभियांत्रिकी के प्रथम वर्ष के लिए यह पॅटर्न लागू किया जाएगा. यह पॅटर्न चरणबद्ध तरीके से आगे ले जाते हुए अंतिम वर्ष तक लागू रहेगा. ऐसी तैयारी अमरावती विद्यापीठ ने की है. मनुष्यबल का कम इस्तेमाल हो, ऐसी नर्ई प्रणाली की संकल्पना है.
एक विषय के लिए रहेंगे 600 प्रश्न
अभियांत्रिकी की शाखानिहाय प्रश्नपत्रिका पेपर सेट द्वारा तैयार की जाएगी. एक विषय के पेपर के लिए 600 प्रश्नपत्रिका तैयार की जाएगी. ये प्रश्न सॉफ्टवेअर में डाले जाएंगे. पश्चात सॉफ्टवेअर विषय के पेपरनुसार प्रश्नपत्रिका तैयार करेगा. इस वर्ष प्रथम वर्ष के लिए यह प्रणाली होगी.
* 25 महाविद्यालयों के लिए नियमावली लागू
ंसंत गाड़गेबाबा अमरावती विद्यापीठ अंतर्गत आने वाले 25 अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में परीक्षा में सॉफ्टवेअर द्वारा तैयार प्रश्नपत्रिका होगी. इस बार अभियांत्रिकी की 9 शाखाओं के पेपर सॉफ्टवेअर से तैयार किये जाएंगे. जिसके अनुसार पेपरसेटर द्वारा प्रश्न बैंक विकसित की जाएगी.
परीक्षा मंडल के निर्णयानुसार अभियांत्रिकी के प्रथम वर्ष के लिए सॉफ्टवेअर द्वारा प्रश्नपत्रिका को शीतकालीन 2022 परीक्षा से अमल में लाया जाएगा. जिसके अनुसार परीक्षा विभाग ने सॉफ्टवेअर विकसित करने की तैयारी शुरु की है.
– डॉ. हेमंत देशमुख, संचालक,
परीक्षा व मूल्यांकन मंडल, अमरावती विद्यापीठ

Related Articles

Back to top button