अमरावती

अब रात के समय एसटी बसों के भीतर लाईट रहेंगे शुरू

महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया निर्णय

अमरावती/दि.1- राज्य परिवहन निगम की रातराणी बसों में यात्रा करनेवाली महिलाओं द्वारा मांग किये जाने पर बस के भीतर लाईट शुरू रखे जायेंगे. महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय एसटी महामंडल द्वारा लिया गया है.
रात के समय एसटी बसों से यात्रा करनेवाली अकेली महिला को बस के भीतर सभी लाईटें बंद होने पर असुरक्षित महसूस हो सकता है. इसके साथ ही यात्रियों के साहित्य की चोरी भी हो सकती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य परिवहन मंडल द्वारा यह फैसला लिया गया है. उल्लेखनीय है कि, रात के समय वाहन के भीतर लाईट शुरू रहने पर भीतर का प्रकाश वाहन के कांच पर रिफलेक्ट होता है. जिसकी वजह से चालक को रास्ता अस्पष्ट दिखाई देता है. इस वजह से चालक हमेशा बस के भीतरी हिस्से में लगे लाईट को बंद कर देते है. किंतु अब इस निर्णय के चलते रात के समय एसटी बस के भीतरी हिस्से में मध्यम रोषनी रखी जायेगी. खासकर यदि बस में कोई महिला सफर कर रही है और यदि उस महिला द्वारा लाईट शुरू रखने की मांग की जाती है, तो अनिवार्य तौर पर बस के भीतरी हिस्से में लाईटों को शुरू रखा जायेगा.
* अन्य यात्रियों की सुविधा का भी रखा जायेगा ध्यान
ज्ञात रहे कि, लंबी दूरीवाली यात्रा के लिए रापनि द्वारा रातराणी बसें चलायी जाती है, ताकि रात के समय यात्री आराम से सोते हुए अपनी यात्रा पूरी कर ले. किंतु यदि रात के समय बस के भीतर सभी लाईटों को शुरू रखा जाता है, तो इससे अन्य यात्रियों को काफी तकलीफों का सामना करना पड सकता है.
इससे पहले रापनि बसों में दो सफेद बल्ब के बीच एक निला बल्ब लगाया जाता था. जिसे रात के समय शुरू रखा जाता था. किंतु इन दिनों सभी बसों में एलईडी लाईट लगाये गये है. यदि रात के समय सभी लाईटों को शुरू रखा जायेगा, तो इसकी वजह से अन्य यात्रियों की नींद में खलल पड सकता है. इस बात के मद्देनजर सभी बसों में हलकी रोशनीवाले नीले बल्ब लगाये जा सकते है.
कभी-कभी लंबी दूरीवाली रातराणी बसों में अकेली महिलाएं भी सफर करती है और उनके मन में असुरक्षितता की भावना का निर्माण हो सकता है. ऐसे में प्रत्येक महिला को एसटी में यात्रा करना सुरक्षित महसूस हो, इस बात के मद्देनजर एसटी महामंडल द्वारा यह निर्णय लिया गया है. इसके संदर्भ में एक लिखित पत्र मिल चुका है. जिस पर जल्द ही अमल किया जायेगा.

* आगारनिहाय बस संख्या
अमरावती – 62
बडनेरा – 49
परतवाडा – 61
वरूड – 47
चांदूर रेल्वे – 31
दर्यापुर – 42
मोर्शी – 33
चांदूर बाजार – 38

Related Articles

Back to top button