अमरावती

अब प्रत्येक घर में नल : 1,588 गांवों का कृति लेखाजोखा

ग्रामीण भाग में सुविधा; 2024 तक हर घर तक नल कनेक्शन द्वारा जलापूर्ति

अमरावती/दि.26- जिले के ग्रामीण भाग में 2024 तक प्रत्येक परिवार तक नल कनेक्शन द्वारा जलापूर्ति करने का निश्चय केंद्र व राज्य शासन ने लिया है. जिसके चलते ग्रामस्तर पर गांव कृति लेखाजोखा तैयार करने के निर्देश दिये गए थे. जिसके अनुसार 1 हजार 588 गांवों का जलजीवन मिशन अंतर्गत गांव कृति लेखाजोखा तैयार किया गया है. इस कृति लेखाजोखा के कारण गांव की प्रलंबित पानी की समस्या दूर हो सकेगी.
जिन गांवों में पूर्व की जलापूर्ति योजना अस्तित्व में है, उन गांवों के प्रत्येक घर में नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं. इनमें 15 वें वित्त आयोग की बंधित निधि का इस्तेमाल कर नल कनेक्शन दिये जा रहे हैं. जिन गांवों में जलापूर्ति योजना की बड़े पैमाने पर दुरुस्ती है, जिनमें गांव की वितरण व्यवस्था बदलना, पानी की टंकी कालबाह्य हुई हो तो वह नये से निर्माण करना, कुएं के स्त्रोत का मजबूतीकरण करना इसके लिए जलजीवन मिशन अंतर्गत निधि उपलब्ध करवाई जा रही है.
* जि.प. में कक्ष में नये से रचना
जिला परिषद में स्वतंत्र पानी व स्वच्छता मिशन कक्ष की नये से रचना की गई है. जिलाधिकारी इस मिशन के अध्यक्ष व मुख्य कार्यकारी अधिकारी सहअध्यक्ष हैं. गांवस्तर पर गांव जलापूर्ति समिति भी गठित किए जाने के साथ ही समिति के अध्यक्ष सरपंच व सचिव के रुप में ग्रामसेवक को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

जलजीवन मिशन अंतर्गत गांवों में 100 प्रतिशत नल कनेक्शन देकर 55 लिटर के अनुसार प्रत्येक नागरिक को शुद्ध जलापूर्ति की जाये.
– अविश्यांत पंडा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी

तहसीलनिहाय गांव
अमरावती            107
भातकुली             107
तिवसा                 68
वरुड                     99
मोर्शी                    89
चांदूर बाजार         139
अचलपुर              146
नांदगांव खं.          126
चांदूर रेल्वे            80
धामणगांव रेल्वे   85
दर्यापुर                133
चिखलदरा           154
अंजनगांव सुर्जी  105
धारणी                150

Related Articles

Back to top button