अमरावती

अब ट्रक ड्राइवर का कैबिन भी रहेगा ‘ठंडा-ठंडा, कूल-कूल’

कैबिन में होगी एसी की सुविधा, चालक को मिलेगी राहत

अमरावती/दि.6 – किसी भी देश अथवा प्रदेश के आर्थिक, व्यापारिक व औद्योगिक विकास में माल ढुलाई का काफी अधिक महत्व होता है और माल ढुलाई में ट्रक व टेम्पो जैसे मालवाहक वाहन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. जिनमें महामार्गों के जरिए एक शहर से दूसरे शहर तक माल पहुंचाने वाले ट्रकों की भूमिका को बेहद महत्वपूर्ण कहा जा सकता है. जोे विविध राज्यों, जिलों, तहसीलों व गांवों से होते हुए रोजाना सैकडों किमी की दूरी तय की जाती है. गर्मी के मौसम दौरान इन ट्रकों का चालक कैबिन गर्म मौसम के साथ-साथ इंजिन से निकलने वाले गर्मी की वजह से काफी अधिक गर्म हो जाता है. जिसके चलते ट्रक चालकों को बेहद विपरीत हालात का सामना करना पडता है. साथ ही बारिश और ठंडी के मौसम में भी ट्रक चालक मौसम की मार को सहन करते है. इन तमाम बातों के मद्देनजर अब केंद्रीय भूतल मंत्री नितिन गडकरी ने ट्रक चालकों के लिए हाल ही में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है. जिसके मुताबिक अब सभी ट्रकों के चालक कैबिन में एसी लगाना अनिवार्य रहेगा. जिसके चलते अब गर्मी के मौसम दौरान भी ट्रक चालकों का कैबिन ‘ठंडा-ठंडा, कूल-कूल’ रहेगा और वे आरामदायक तरीके से ट्रक चलाते हुए अपने गंतव्य तक पहुंच सके.
बता दें कि, केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सभी ट्रक उत्पादक कंपनियों के लिए वर्ष 2025 से ट्रक के ड्राइवर कैबिन में एसी लगाना अनिवार्य कर दिया है. साथ ही इस समय सडकों पर दौड रहे ट्रकों के कैबिन में भी आवश्यक फेरबदल करते हुए एसी लगाने के निर्देश दिए है. जिसके चलते वर्ष 2025 तक सभी तरह के ट्रकों के चालक कैबिन में एसी रहेगा और ट्रकों के चालक एसी की ठंडी हवा खाते हुए बडे आराम से सैकडों-हजारों किमी की यात्रा पूरी कर माल ढुलाई कर सकेंगे.
* जिले में है 12,436 ट्रक
अमरावती जिले में 12 हजार 436 ट्रक रहने की जानकारी प्रादेशिक परिवहन विभाग के पास दर्ज है. अमरावती शहर से नागपुर, वरुड, अकोला व यवतमाल की ओर जाने वाले रास्तों से होते हुए ट्रकों के जरिए मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश व गुजरात की ओर माल ढुलाई की जाती है. ऐसे में इन सभी महामार्गों पर हमेशा ही ट्रकों सहित अन्य सभी तरह के मालवाहक वाहनों की आवाजाही दिखाई देती है और सभी तरह के ट्रक एवं कंटेनर जैसे मालवाहक वाहनों के चालक गर्मी के मौसम दौरान पसीने से तर-बतर दिखाई देते है, लेकिन अब सभी तरह के मालवाहक वाहनों के ड्राइवर कैबिन में एसी लगा रहना अनिवार्य रहेगा. जिससे ड्राइवरों के लिए ड्राइविंग अब कुछ हद तक आरामदायक हो जाएंगी.
ट्रक चालक हमेशा ही यात्रा में रहते है और उन्हें ठंडी, गर्मी व बारिश के मौसम की तकलीफ भी होती है. जिसके चलते उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पडता है. लेकिन अब वातानुकूलित कैबिन की वजह से यह समस्याएं कम होगी. साथ ही सतत ड्राइविंग करने की वजह से होने वाली थकान को भी कम किया जा सकेगा.
– आर. टी. गीते,
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी.

Related Articles

Back to top button